Sports

दुबई : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को पछाड़कर दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) मंगलवार को दुनिया के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज बन गए। सिराज एक हफ्ते तक ही शीर्ष रैंकिंग पर काबिज रह पाए। सिराज पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी को हटाकर 8 नवंबर को दुनिया के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज बने थे लेकिन नवीनतम सूची में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर ने उनकी जगह ले ली है।


महाराज ने एक नवंबर से विश्व कप के तीन मैच में सात विकेट चटकाए हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में चार विकेट भी शामिल हैं। सिराज और महाराज के बीच हालांकि सिर्फ तीन रेटिंग अंक का अंतर है। सिराज विश्व कप में अब तक भारत के पांचवें सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह नौ मैच में 12 विकेट हासिल कर चुके हैं जिसमें 16 रन पर तीन विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिनर कुलदीप यादव रैंकिंग में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

 

Mohammad Siraj, ICC bowling ranking, Keshav Maharaj, Cricket world cup, Team india, मोहम्मद सिराज, आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग, केशव महाराज, क्रिकेट विश्व कप, टीम इंडिया

 

 

बुमराह नौ मैच में 17 विकेट के साथ मौजूदा विश्व कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद शमी 12वें और रविंद्र जडेजा 19वें स्थान पर हैं। भारत के शुभमन गिल हालांकि बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दूसरे स्थान पर हैं। गिल और उनके बीच आठ रेटिंग अंक का अंतर है। गिल ने विश्व कप में अब तक सात मैच में 270 रन बनाए हैं। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली चौथे स्थान पर बरकरार हैं। वह नौ मैच में 2 शतक और 5 अर्धशतक से 594 रन बनाकर टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हैं।


कप्तान रोहित शर्मा पांचवें जबकि श्रेयस अय्यर 13वें स्थान पर हैं। लोकेश राहुल ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के साथ संयुक्त रूप से 17वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर की सूची में जडेजा 10वें स्थान पर हैं। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं। टखने की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए हार्दिक पंड्या 16वें स्थान पर खिसक गए हैं।