Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : मोहम्मद रिजवान टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले पाकिस्तानी विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। ​​रिजवान ने 57 टेस्ट पारियों में यह उपलब्धि हासिल की और सरफराज अहमद के 59 पारियों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। 

रिजवान पाकिस्तान की वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों के अहम सदस्य रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाए रखने में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है। रिजवान मैच से पहले इस उपलब्धि से 16 रन दूर थे और बिना किसी परेशानी के 2000 रन पूरे कर लिए। शोएब बशीर द्वारा शान मसूद का विकेट लेने के बाद रिजवान बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने जैक लीच की गेंद पर डीप मिड-विकेट क्षेत्र में छक्का लगाकर अपनी पारी की शुरुआत में ही इरादे दिखा दिए। लेकिन वह ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और रेहान अहमद ने उनका विकेट ले लिया। 

रिजवान ने 46 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए, इससे पहले रेहान ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। रेहान ने मुल्तान में पहले दो टेस्ट नहीं खेले थे और उन्हें इंग्लैंड के स्पिन आक्रमण को मजबूत करने के लिए लाया गया था। जब रिजवान आउट हुए तब पाकिस्तान 49.3 ओवर में पांच विकेट पर 151 रन बनाकर लड़खड़ा रहा था, जो अभी भी इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर 267 से 116 रन पीछे था। 

रिजवान ने 2016 में अपने डेब्यू के बाद से अब तक 35 टेस्ट में 41.85 की औसत से 2009 रन बनाए हैं। उन्होंने अगस्त 2024 में रावलपिंडी में नजमुल हुसैन शांतो की बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 171 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ तीन शतक बनाए हैं। पाकिस्तान मुल्तान में पहला टेस्ट पारी से हार गया था, लेकिन उसी स्थान पर एक शानदार जीत के साथ श्रृंखला में बराबरी पर आ गया।