Sports

नई दिल्ली : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले वनडे में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एक अनूठा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) की गेंद को ड्राइव लगाने के चक्कर में रोहित गेंद को नीचे नहीं रख पाए। और गेंद मिड ऑफ पर खड़े डेविड वार्नर के हाथों में समा गई। रोहित ने मात्र 10 रन बनाए। इसके साथ ही वह पिछले कुछ सालों से चले रहे एक अनूठे रिकॉर्ड को जारी नहीं कर पाए। दरअसल, पिछले कुछ सालों से रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में खेले गए पहले मैच में शतक लगाने में कामयाब हो रहे थे। लेकिन 2020 में उनकी यह लय टूट गई। देखें रिकॉर्ड-

रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक 

Rohit Sharma photo, Rohit Sharma images, Rohit Sharma pic

2015 : 138 (139) एम.सी.जी.
2016 : 171 (163)*वाका
2019 : 133 (129) एस.सी.जी.
2020 : 10 (15) मुंबई
आंकड़े साफ हैं कि किस तरह रोहित ऑस्ट्रेलियाई टीम पर साल की शुरुआत में भारी रहते थे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 

रोहित का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर बोलता है। अगर आंकड़े देखें तो पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के बाद वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम जहां 3077 रन दर्ज हैं तो वहीं, रोहित के नाम अब 2047 रन हो गए हैं। बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पहले से रोहित शर्मा के नाम पर है। रोहित ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को 70 छक्के लगा चुके हैं।

घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज 1000 रन

Rohit Sharma photo, Rohit Sharma images, Rohit Sharma pic
रोहित शर्मा- 18 पारियां
सचिन तेंदुलकर - 19 पारियां
विराट कोहली - 19 पारियां
इऑन मॉर्गन - 25 पारियां

बहरहाल, श्रीलंका की टीम को टी-20 सीरीज में 2-0 से हराने के बाद भारतीय टीम ऑस्टे्रलिया से वनडे सीरीज दो-दो हाथ कर रही है। वनडे सीरीज का पहला मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया की शुरुआत भले ही खराब रही थी लेकिन इसके बाद धवन और केएल राहुल ने रन गति को बढ़ाकर टीम इंडिया को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाल लिया था।

.
.
.
.
.