Sports

मेलबर्न : स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क के चोटों के कारण बाहर होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के दौरे पर मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्णकालिक वनडे कप्तान पैट कमिंस भी कलाई में फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर हैं, हालांकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के अंतिम चरण में टीम के साथ जुड़ जाएंगे। स्मिथ अपनी बाईं कलाई की ऐंठन की चोट से जूझ रहे हैं, जिसे ठीक होने में लगभग 4 सप्ताह लगेंगे।

 

 

स्टार्क इंग्लैंड में हुई एशेज शृंखला के बाद कमर में दर्द का अनुभव कर रहे हैं। स्मिथ और स्टार्क दोनों के भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज और एकदिवसीय विश्व कप के लिए समय पर फिट होने की उम्मीद है। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उन्हें आराम करने और ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है।

 

 

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा कि एशेज शृंखला और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप टीम के लिए थकाने वाले थे। हम विश्व कप की तैयारी के लिए खिलाड़ियों को बचाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व कप टीम की प्राथमिकता है इसलिए यह निर्धारित किया गया था कि स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क के लिए भारत में स्क्वाड में शामिल होना सबसे अच्छा होगा। तब तक हमें उम्मीद है कि वे पूरी तरह से फिट होंगे और भारतीय वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे।

 

 

उल्लेखनीय है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया 22 सितंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे, जबकि विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को होगी। दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 टीम में स्मिथ की जगह एश्टन टर्नर को लिया गया है, जबकि वनडे टीम में स्मिथ और स्टार्क की जगह मार्नस लाबुशेन और स्पेंसर जॉनसन ने ली है। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध सीमित ओवर दौरे में तीन टी20 और पांच एकदिवसीय मैच शामिल हैं। यह दौरा 30 अगस्त को डरबन में शुरू होगा और 17 सितंबर को जोहान्सबर्ग में समाप्त होगा।

 


ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम : मिचेल मार्श (कप्तान), शॉन एबॉट, जेसन बेहरनडॉर्फ, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, जॉश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, मैट शॉर्ट, माकर्स स्टॉइनिस, एश्टन टर्नर, ऐडम जैम्पा। 
ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम : मिचेल मार्श (कप्तान), शॉन एबॉट, एश्टन आगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, एरोन हार्डी, जॉश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जॉश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, माकर्स स्टॉइनिस, डेविड वार्नर, ऐडम जैम्पा।