Sports

केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारत के खिलाफ पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए 2-1 की जीत को अपने देश की टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ सफलता में से एक करार दिया। सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे में खेले गए शुरुआती टेस्ट में हारने के बाद डीन एल्गर की अगुवाई वाली टीम ने वांडरर्स और न्यूलैंड्स में लगातार 2 मैच जीत कर जबरदस्त जज्बा दिखाया।

बाउचर ने मैच के बाद कहा कि इसे इस तरह से भी देखा जाए कि हमने तीनों मैच में टॉस गंवा दिया था। कुछ मीडिया सहित कई लोगों ने श्रृंखला के पहले टेस्ट के पहले दिन के बाद हमारी हार की भविष्याणी की थी। कोच ने कहा कि पहले टेस्ट मैच को बुरी तरह से हारने के बाद वापसी करते हुए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच को जीतना बेहद ही शानदार रहा। उन्होंने कहा कि यह हमारी शीर्ष पांच जीत में से एक होना चाहिए। श्रृंखला से पहले हमारी जो स्थिति थी और मैदान के बाहर की बातों के बावजूद ऐसा अच्छा नतीजा हासिल करना बेहतरीन है।

India Test series lost in South Africa, SA vs IND, cricket news in hindi, sports news, दक्षिण अफ्रीका vs  भारत, south africa vs india

जीत को मनोबल बढ़ाने वाला करार देते हुए बाउचर ने कहा कि जिस तरह से पूरी टेस्ट श्रृंखला खेली गई थी वह कठिन संघर्ष थी। कुछ अच्छा क्रिकेट हुआ। यह दक्षिण अफ्रीका में खेली गई सर्वश्रेष्ठ टेस्ट श्रृंखलाओं में से एक होनी चाहिए। इस श्रृंखला से पहले दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर की कप्तान में सिर्फ छह मैच खेले थे और सेंचुरियन के मैदान पर टीम छह महीने के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट मैच के लिए उतरी थी।

India Test series lost in South Africa, SA vs IND, cricket news in hindi, sports news, दक्षिण अफ्रीका vs  भारत, south africa vs india

उन्होंने कहा कि इस जीत से मनोबल बहुत बढ़ेगा। इतने कम समय में इन खिलाडिय़ों ने जिस तरह का जज्बा दिखाया वह बहुत ही खास है। पिछले दोनों टेस्ट में एल्गर के नेतृत्व में अनुभवहीन टीम ने उछाल भरी परिस्थितियों में 200 से अधिक के मुश्किल लक्ष्य को आसानी से हासिल किया। एल्गर ने जोहान्सबर्ग में टीम को रास्ता दिखाया, तो वही केपटाउन में कीगन पीटरसन ने 82 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई।

Sports

बाउचर ने कहा कि वह टीम के पलटवार को लेकर आश्चर्यचकित नहीं है। उन्होंने कहा कि इससे मुझे आश्चर्य नहीं है क्योंकि आपकी टीम में डीन (एल्गर) जैसा खिलाड़ी है। वह खुद जज्बा दिखाते हुए टीम का नेतृत्व करता है। आपके पास उप-कप्तान के रूप में तेम्बा (बावुमा) भी है। वह संघर्ष करने वाला खिलाड़ी है। इसलिए आपके पास नेतृत्व करने वाले दो खिलाड़ी है जिसका लोग अनुसरण कर सकते है। बाउचर ने कीगन पीटरसन और बाएं हाथ के तेज गेंदबाजी हरफनमौला मार्को जेनसन के योगदान की तारीफ की।