Sports

शैटोरॉक्स : निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार को ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनने की उपलब्धि हासिल करने पर कहा कि वह बहुत आभारी महसूस कर रही हैं। कांस्य पदक के प्लेऑफ में 13 शॉट के बाद दक्षिण कोरिया पर 16-10 की जीत दर्ज करने के बाद मनु और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। 

ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने के बाद मनु ने कहा, 'मुझे वास्तव में गर्व महसूस हो रहा है। यह उपलब्धि हासिल करने पर मैं बहुत आभारी महसूस कर रही हूं। यह सिर्फ आशीर्वाद है। सभी आशीर्वाद और प्यार के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।' पेरिस खेलों में यह मनु और भारत का दूसरा पदक था। 22 वर्षीय मनु के पास महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भाग लेने पर तीसरा पदक जीतने का भी मौका है। 

...जो भी हो हम स्वीकार करेंगे : भाकर 

कांस्य पदक के प्लेऑफ में ली वोनहो और ओह ये जिन की दक्षिण कोरियाई टीम ने पहली सीरीज जीती। हालांकि भारतीय जोड़ी ने वापसी करते हुए 8-2 की बढ़त बना ली। कोरिया ने वापसी की और मैच के दूसरे हाफ में रोमांचक मोड़ लिया, लेकिन भारत ने अपनी बढ़त को कभी नहीं खोया और जीत सुनिश्चित की।

PunjabKesari

भाकर ने कहा, 'वास्तव में, हम कुछ भी नियंत्रित नहीं कर सकते; हम बस अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर सकते हैं। यहां आने से पहले भी मैं और मेरा साथी इस तरह से थे, चलो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और जो भी हो हम स्वीकार करेंगे और हम बस आखिरी शॉट तक लड़ते रहेंगे।'

बहुत दबाव था : सरबजोत सिंह

कुल मिलाकर, मनु पहलवान सुशील कुमार और शटलर पीवी सिंधु के बाद ओलंपिक में एक से अधिक व्यक्तिगत पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय बन गईं। सरबजोत सिंह ने अपना पहला ओलंपिक पदक जीता, अब ग्रीष्मकालीन खेलों में पदक जीतने वाले छठे भारतीय निशानेबाज हैं। सरबजोत ने कहा, 'बहुत दबाव था और भीड़ अद्भुत थी, इसलिए मैं वास्तव में खुश हूं।' 

ओलंपिक में पदक जीतने वाले अन्य निशानेबाज 

राज्यवर्धन सिंह राठौर - एथेंस 2004, 
अभिनव बिंद्रा - बीजिंग 2008 
विजय कुमार - लंदन 2012 
गगन नारंग - लंदन 2012 
मनु भाकर - पेरिस 2024 

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी 

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : भारत को दूसरा पदक, टॉप 5 देशों की लिस्ट देखें