Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) में चल रहे मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग शतरंज टूर्नामेंट में छठे राउंड के पहले दिन दो मुक़ाबले खेले गए जिसमें नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और रूस के इयान नेपोमनियाची के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिला साथ ही टेबल में सबसे नीचे चल रहे अनीश गिरि और अलीरेजा फिरौजा के बीच अच्छा मुक़ाबला देखने को मिला  ।
कार्लसन और नेपोमनियाची के बीच खेले गए हर मुक़ाबले में रोमांच चरम पर था , दोनों के बीच पहले रैपिड में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए मेगनस नें सातवीं चाल में ही भारी गलती की और उसका खामियाजा उन्हे मोहरा और मैच दोनों हारकर चुकाना पड़ा । दूसरे मुक़ाबले में कार्लसन किसी तरह अपनी हार टालने में सफल रहे और मुक़ाबला ड्रॉ रहा । तीसरे मुक़ाबले में कार्लसन नें लंदन सिस्टम पर भरोसा जताया और  52 चालों तक चला मुक़ाबला उनके पक्ष में गया ।

PunjabKesari

अंतिम मुक़ाबला ड्रॉ रहने से चार रैपिड के बाद स्कोर 2-2 पर खत्म हुआ । ऐसे में बात टाईब्रेक पर आकर रुक गयी दोनों के बीच हुए अरमागोदेन मुक़ाबले में पूरी कार्लसन को सफ़ेद मोहरो से खेलने को मिला ऐसे में उनके लिए हर हाल में जीतना जरूरी था और उन्हे एकदम ड्रॉ मुक़ाबले में भी किसी तरह जीतदर्ज करते हुए राउंड अपने नाम किया । टाईब्रेक में परिणाम आने की वजह से कार्लसन को 2 तो नेपोंनियची को 1 अंक हासिल हुआ । और इस जीत के साथ ही अब कार्लसन औपचारिक तौर पर सेमी फ़ाइनल में पहुँचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है । 
दिन के अन्य मुक़ाबले में एक बार फिर फीडे के 16 वर्षीय अलीरेजा फिरौजा नें अपने बेहतरीन खेल से नीदरलैंड के अनीश गिरि को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए लगातार दूसरी जीत दर्ज की और पहली बार आठवे स्थान से सीधे छठे स्थान पर पहुँच गए । दोनों के बीच तीन मुक़ाबले के परिणाम आए और एक ड्रॉ रहा । दो मैच अलीरेजा और एक अनीश गिरि के पक्ष में गया । इसके साथ ही पिछले राउंड में मेगनस कार्लसन को हराकर उलटफेर करने वाले अनीश गिरि अंतिम स्थान पर पहुँच गए है ।  

.
.
.
.
.