Sports

PunjabKesari

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) मे चल रही मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग के ग्रांड फाइनल टूर्नामेंट के सेमी फाइनल मे नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें पहली दिन की हार से उबरते हुए जोरदार वापसी की और चीन के डिंग लीरेन को 2.5-0.5 से पराजित करते हुए टोटल स्कोर 1-1 का दिया । वही दूसरे सेमी फाइनल मे आज अमेरिका के नाकामुरा रूस के डेनियल डुबोव पर और भारी पड़े और 3-1 से जीत दर्ज करते हुए टोटल स्कोर 2-0 करते हुए फाइनल के काफी करीब पहुँच गए है । 

सबसे पहले बात करते हुए कार्लसन और डिंग लीरेन की मुक़ाबले की जिसमें आज सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग मे जैसे तय ही करके आए थे की आज बात टाईब्रेक तक नहीं पहुंचेगी और हुआ भी यही कार्लसन नें पहले ही रैपिड मुक़ाबले मे जीत के साथ शुरुआत की । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए शानदार हाथी के एंडगेम मे उन्होने अपने सक्रिय खेल से जीत हासिल की । 

दूसरे मुक़ाबले मे इटेलिअन ओपनिंग मे कार्लसन नें काले मोहरो से खेलते हुए  36 चालों मे बाजी अपने नाम कर ली । 

PunjabKesari

तीसरे मुक़ाबले मे कार्लसन फिर सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे और इस बार डिंग लीरेन नें करो या मरो के मुक़ाबले मे किंग्स इंडियन ओपनिंग खेली पर कार्लसन नें क्लासिकल किंग्स इंडियन मे मोहरो की अदला बदली से डिंग को कोई मौका नहीं दिया और अंतिम स्थिति मे जब शायद डिंग जीत के लिए दबाव बना सकते थे उन्होने बाजी ड्रॉ मान ली और इस तरह कार्लसन 2.5-0.5 से तीन मुकाबलों मे ही जीत गए । 

डेनियल डुबोव आज फिर एक बार नाकामुरा के सामने परिणाम नहीं ला सके । दोनों के बीच पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे और उसके बाद अंतिम दोनों मुकाबलों मे नाकामुरा के शानदार खेल नें उन्हे 3-1 से जीत दिला दी । 

.
.
.
.
.