Sports

चेन्नई : बल्लेबाजों की फॉर्म में वापसी की बदौलत प्लेऑफ में जगह बनाने वाली मुंबई इंडियन्स की टीम बुधवार को यहां एलिमिनेटर में लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। मुंबई की टीम पिछले इंडियन प्रीमियर लीग सत्र में अंतिम स्थान पर रही थी जिसके बाद मौजूदा सत्र में टीम ने वापसी करते हुए प्ले ऑफ में जगह बनाई। गुजरात टाइटंस ने अंतिम लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को हराकर मुंबई की प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित की और रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम की नजरें अब अपने छठे आईपीएल खिताब पर टिकी हैं। सुपरजाइंट्स को पिछले सत्र में आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर में ही हार का सामना करना पड़ा था और इस बार टीम इससे आगे बढ़ना चाहेगी। 

नियमित कप्तान लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी के बाजवूद टीम का संतुलन बरकरार है और कृणाल पंड्या ने उपलब्ध विकल्पों का काफी अच्छी तरह इस्तेमाल किया है और आईपीएल की सबसे सफल टीम के खिलाफ उन्हें लय बरकरार रखने की उम्मीद होगी। मुंबई के लिए अंतिम लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने शानदार शतक जड़ा। सुपरजाइंट्स के खिलाफ बल्लेबाजी में टीम की नजरें सूर्यकुमार यादव (511 रन, एक शतक, चार अर्धशतक), सलामी बल्लेबाज इशान किशन (439), ग्रीन (381) और कप्तान रोहित (313) पर टिकी होंगी।

सुपरजाइंट्स के गेंदबाजों की राह आसान नहीं

मुंबई के बल्लेबाजों ने लय हासिल की है और ऐसे में सुपरजाइंट्स के गेंदबाजों की राह आसान नहीं होने वाली। सुपरजाइंट्स को अगर मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना है तो लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को बड़ी भूमिका निभानी होगी जो 14 मैच में 16 विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं। नवीन उल हक, आवेश खान, कृणाल और अनुभवी अमित मिश्रा जैसे गेंदबाजों को भी अधिक योगदान देना होगा। चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियन्स को यहां बल्लेबाजों की नाकामी के कारण लीग चरण मे हार झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में मुंबई का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर है जिसका सुपरजाइंट्स फायदा उठाना चाहेंगे।

पीयूष चावला से काफी उम्मीदें

राहुल की गैरमौजूदगी के बावजूद सुपरजाइंट्स के बल्लेबाजों ने प्रभावी प्रदर्शन किया है। मार्कस स्टोइनिस (14 मैच में 368 रन) दूसरे चरण में अच्छी लय में दिखे जबकि काइल मायर्स (361) और निकोलस पूरन (358) की वेस्टइंडीज की जोड़ी ने भी उपयोगी पारियां खेली हैं। चेपक की संभवत: धीमी पिच पर इनका प्रदर्शन टीम की सफलता के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। गेंदबाजी में मुंबई को अनुभवी पीयूष चावला से काफी उम्मीदें होंगी जो 20 विकेट के साथ अब तक टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं। जेसन बेहरेनडोर्फ (14 विकेट) ने भी जिम्मेदारी सौंपे जाने पर प्रभावित किया है। 

हेड-टू-हेड

आईपीएल में दोनों टीमों के बीच 3 मैच हुए हैं। लखनऊ ने तीनों मौकों पर मुंबई को हराया है। आईपीएल 2022 में कप्तान केएल राहुल के शतक की बदौलत एलएसजी ने एमआई को हरा दिया। फिर मुंबई को 36 रन से हराया। 2023 में, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने तेज-तर्रार अर्धशतक जड़ा और रवि बिश्नोई के दो विकेट लेने से एलएसजी को रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीत दिलाई।

टीम इस प्रकार हैं:
लखनऊ सुपरजाइंट्स: कृणाल पंड्या (कप्तान), आयुष बडोनी, कर्ण शर्मा, मनन वोहरा, क्विंटन डिकॉक, मार्कस स्टोइनिस, कृष्णप्पा गौतम, दीपक हुड्डा, काइल मायर्स, आवेश खान, मोहसिन खान, मार्क वुड, मयंक यादव, रवि बिश्नोई, निकोलस पूरन, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, डेनियल सैम्स, अमित मिश्रा, प्रेरक मांकड़, स्वप्निल सिंह, नवीन-उल-हक, युद्धवीर चरक और करुण नायर। 

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्रिस जोर्डन, अरशद खान, जेसन बेहरेनडोर्फ, डेवाल्ड ब्रेविस, पीयूष चावला, टिम डेविड, राघव गोयल, कैमरन ग्रीन, इशान किशन, डुआन यानसेन, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल , रिली मेरेडिथ, शम्स मुलानी, रमनदीप सिंह, संदीप वारियर, ऋतिक शौकीन, ट्रिस्टन स्टब्स, अर्जुन तेंदुलकर, तिलक वर्मा, विष्णु विनोद, नेहल वढेरा और सूर्यकुमार यादव। 

समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।