Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) 1 मिलियन डॉलर की मेगनस कार्लसन लीग के आखिरी टूर्नामेंट लिजेंड्स ऑफ शतरंज मे मेगनस कार्लसन के साथ दोनों पूर्व विश्व चैम्पियन खेल रहे है ।  ।टूर्नामेंट मे कुल 10 खिलाड़ी भाग ले रहे है अन्य बड़े नामों मे बोरिस गेलफंड , वैसली इवानचुक, पीटर लेको और पीटर स्विडलर अन्य जैसे पुराने दिग्गज है  तो पिछले तीन टूर्नामेंट के प्रदर्शन के आधार पर अनीश गिरी, इयान नेपोमनियाचची और डिंग लिरेन को भी आमंत्रित किया गया है।

PunjabKesari

पहले दिन के खेल के बाद इज़राइल के बोरिस गेलफंड नें डिंग लीरेन को ,विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को तो रूस के पीटर स्वीडलर नें भारत के विश्वनाथन आनंद को बिना टाईब्रेक के पराजित किया और 3 अंक अर्जित किए जबकि रूस के इयान नेपोमनियची नें रूस के ही पूर्व विश्व चैम्पियन ब्लादिमीर क्रामनिक को और हंगरी के पीटर स्वीडलर नें उक्रेन के वेसली इवांचुक को टाईब्रेक मे मात देते हुए 2 अंक हासिल किए । 

देखे आनंद के पहले मुक़ाबले का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

विश्वनाथन आनंद और पीटर स्वीडलर के बीच तीन रैपिड मुक़ाबले ड्रा रहे और ऐसे मे चौंथा मुक़ाबला बेहद खास बन गया और मैच हुआ भी बेहद रोमांचक । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे पीटर स्वीडलर नें एक चाल के फायदे के साथ गुर्न्फ़ील्ड ओपनिंग खेली जिसमें विश्वनाथन आनंद नें घोड़े के बदले हाथी का एक्स्चेंज देते हुए दो प्यादो की बढ़त के साथ अच्छा मुक़ाबला खेला और जीत के बेहद करीब पहुँच गए थे पर खेल की 35वीं चाल मे आनंद नें भूलवश अपना ऊंट मुफ्त मे दे दिया और उन्हे हार स्वीकार करनी पड़ी । वैसे तो आनंद 2.5-1.5 से हारे पर टूर्नामेंट के नियमों के कारण पीटर को 3 तो आनंद को पहले दिन 0 अंक हासिल हुए ।

.
.
.
.
.