Sports

 

मैड्रिड: स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा का खिताब पहले ही अपने नाम कर चुके रीयाल मैड्रिड ने सत्र का अपना आखिरी मैच लेगानेस के खिलाफ 2-2 से ड्राॅ खेला। लेगानेस की टीम अंक बांटने के बावजूद दूसरे डिवीजन में खिसक गई। इस मैच के ड्रा होने से रीयाल मैड्रिड का लीग की वापसी के बाद लगातार दस मैचों में जीत दर्ज करने का अभियान भी थम गया। जिनेदिन जिदान की टीम ने अपना 34वां और तीन साल में पहला खिताब गुरुवार को ही सुनिश्चित कर दिया था। 

मैड्रिड ने 38 मैचों में 87 अंक हासिल किये और वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना (38 मैचों में 82 अंक के साथ दूसरे स्थान पर) से पांच अंक आगे रहा। बार्सिलोना ने अलावेस को 5-0 से करारी शिकस्त देकर अपने अभियान का अंत किया। लियोनेल मेस्सी ने इस मैच में दो गोल किये और सत्र में कुल 25 गोल के साथ सात अलग अलग सत्रों में सर्वाधिक गोल करने का लीग का नया रिकार्ड बनाया। लेगानेस को पहली डिवीजन में बने रहने के लिए रीयाल मैड्रिड के खिलाफ जीत की जरूरत थी। वह ‘रेलीगेशन जोन' से बाहर चल रहे सेल्टा विगो से एक अंक पीछे था। पिछले सात दौर में जीत दर्ज नहीं कर पाने वाले सेल्टा ने एस्पेनयोल के साथ गोलरहित ड्रा खेला लेकिन वह लगातार नौवें साल शीर्ष लीग में अपना स्थान बनाये रखने में सफल रहा। 

लेगानेस लगातार चार साल शीर्ष डिवीजन में रहने के बाद दूसरी डिवीजन में खिसका है। उसके अलावा मालोर्का और एस्पेनयोल दूसरे डिवीजन में खिसके हैं। रीयाल मैड्रिड की तरफ से सर्गियो रामोस ने नौवें मिनट में हेडर से गोल किया। लेगानेस को ब्रायन जिल ने पहले हाफ के इंजुरी टाइम में बराबरी दिलायी। मार्को असेनसियो ने 52वें मिनट में मैड्रिड को फिर से आगे कर दिया लेकिन रोजर असेल ने 78वें मिनट में गोल करके मैच को बराबरी पर ला दिया। ला लिगा से रीयाल मैड्रिड और बार्सिलोना के अलावा एटलेटिको मैड्रिड (70) और सेविला (70) चैंपियन्स लीग में जगह बनाने में सफल रहे। विल्लारीयाल, रीयाल सोसिडाड और ग्रेनाडा ने अंतिम दौर के बाद यूरोपा लीग में जगह सुनिश्चित की। विल्लारीयाल ने इबार को 4-0 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया। 

.
.
.
.
.