Sports

मुंबई : मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र के लिए बुधवार को श्रीलंका के चोटिल तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका की जगह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) को टीम में शामिल किया। श्रीलंका का 23 वर्षीय तेज गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे श्रृंखला के दौरान चोटिल हो गया था। मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल नीलामी में 4.6 करोड रुपए में खरीदा था।

 

 

दक्षिण अफ्रीका के मफाका ने अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है लेकिन इस 17 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अंडर 19 विश्व कप में 9.71 की औसत से 21 विकेट लिए थे और उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। अपने प्रदर्शन से खुश होकर उन्होंने कहा था कि मैंने इसके लिए बहुत काम किया है और मैं वास्तव में खुश हूं कि एक अच्छा टूर्नामेंट आयोजित कर सका। दुर्भाग्य से मैं अपनी टीम को फाइनल तक नहीं ले जा सका। लेकिन खुश हूं कि मैं अच्छा खेल सका।

 

बता दें कि मफाका अंडर 19 विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब पहुंच गए थे। इस रिकॉर्ड में बांग्लादेश के इनामुल हक जूनियर (2014) आगे हैं जिन्होंने 22 विकेट लिए थे।

 

मफाका ने अंडर-19 विश्व कप में एक यूनीक रिकॉर्ड भी बनाया। वह विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/38, जिम्बाब्वे के खिलाफ 5/34 और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6/21 के आंकड़े दिए। उनसे पहले केवल 4 खिलाड़ी टूर्नामेंट में दो बार पांच विकेट लेने का दावा करने में सफल रहे थे। मफाका ने इसी के साथ श्रीलंका के डुनिथ वेललेज (2022), अफगानिस्तान के शफीकुल्ला गफारी (2020), पाकिस्तान के अनवर अली (2006) और रियाज अफरीदी (2004) को पीछे छोड़ दिया।