Sports

भुवनेश्वर: हॉकी विश्व कप का आगाज 13 जनवरी से ओडिशा के राउरकेला में होने जा रहा है और यह टूर्नामेंट 29 जनवरी तक चलेगा। इस बार विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस विश्व कप में भारतीय टीम पर सभी की निगाहें रहने वाली है, हालांकि भारत के लिए कड़ी चुनौती होगी क्योंकि भारत को दिग्गज टीमों से टक्कर मिलने जा रही है। वहीं, भारतीय टीम को इस बार फैंस के उत्साह की कोई कमीं नहीं दिखेगी और टीम भी चाहेगी कि वह लंबे समय के सूखे को खत्म करे। हॉकी विश्व कप के सभी मैच राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम और भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम  में खेले जाएंगे।

हॉकी विश्व कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. अब तक 1971 के बाद से विश्व कप के 14 सत्रों में 605 मैच खेले गए हैं । इन मैचों में कुल 2433 गोल हुए हैं ।

PunjabKesari

 

2. विश्व कप में अब तक कुल 26 देश भाग ले चुके हैं। चिली और वेल्स इस विश्व कप में पदार्पण करेंगे तो यह संख्या 28 हो जायेगी । 

PunjabKesari

 

3. भारत, नीदरलैंड और स्पेन सभी 14 विश्व कप खेल चुके हैं और इस बार भी खेल रहे हैं । अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान 13 बार खेले हैं । 

PunjabKesari

 

4. अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इस बार भी खेल रहे हैं जबकि चार बार का चैम्पियन पाकिस्तान क्वालीफाई नहीं कर सका। 

PunjabKesari

 

5. भारत लगातार दूसरी बार मेजबानी करने वाला पहला देश बना। पिछला विश्व कप 2018 में भुवनेश्वर में खेला गया था। इस बार भुवनेश्वर और राउरकेला में खेला जा रहा है । 

PunjabKesari

 

6. ओडिशा सरकार के अनुसार 21000 की क्षमता वाला राउरकेला का बिरसा मुंडा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा हॉकी मैदान है । 16 टीमें 44 मैच खेलेगी जिनमें से 24 भुवनेश्वर में होंगे जबकि राउरकेला में 20 मैच खेले जायेंगे । 

PunjabKesari

 

7. पिछली बार बेल्जियम ने फाइनल में नीदरलैंड को शूटआउट में हराया था । पाकिस्तान चार बार और आस्ट्रेलिया तीन बार विश्व कप जीत चुका है। भारत ने एकमात्र खिताब 1975 में कुआलालम्पुर में जीता था । 

PunjabKesari

 

8. आस्ट्रेलिया ने 92 मैचों में से 69 मैच जीते हैं यानी उसकी जीत का प्रतिशत 75 रहा है। उसने सर्वाधिक 305 गोल भी किये हैं। 

PunjabKesari