Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। केकेआर के मेंटॉर गौतम गंभीर की रणनीति और सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस के भावुक और प्रेरणादायक नेतृत्व का आमना-सामना देखने वाला होगा। पिछले मैच में पिच के व्यवहार को देखते हुए यह माना जा रहा है कि बल्लेबाजों की जगह गेंदबाज करेंगे जीत का फैसला। 

दो क्वालीफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों में बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में विफल साबित हुए। वहीं गेंदबाजों के कौशल की वापसी देखी गई। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि फाइनल मुकाबले में जीत की कमान गेंदबाजों के हाथ में होगी। केकेआर को गंभीर के नवोन्मेषी कदमों से भरपूर लाभ मिला है। सुनील नारायण को सलामी बल्लेबाज के रूप में बहाल करना एक मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ है। उन्होंने रमनदीप सिंह, हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा जैसी युवा प्रतिभाओं के पोषण ने टीम में नई गतिशीलता आई है। अनुभव और युवा उत्साह के इस मिश्रण ने केकेआर को अपने तीसरे आईपीएल खिताब के करीब पहुंचा दिया है। 

वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स की फाइनल तक की यात्रा पैट कमिंस के असाधारण नेतृत्व का योगदान कोई नकार नहीं सकता। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इससे पहले अपनी राष्ट्रीय टीम को एकदिवसीय विश्व कप, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एशेज में जीत दिलाई। अब कमिंस का लक्ष्य अपने शानदार रिज्यूमे में एक आईपीएल खिताब जोड़ना है। सनराइजर्स अगर फाइनल मुकाबला जीतती है तो यह उसका पहला आईपीएल खिताब होगा। सनराइजर्स की सफलता में अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी जैसे अनकैप्ड घरेलू सितारों के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और जयदेव उनादकट जैसे अनुभवी भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़यिों के असाधारण प्रदर्शन रहा है। इसी के बल पर चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचने के लिए आत्मविश्वास जगाया है।  

हेड टू हेड 

कुल मैच - 27
कोलकाता - 18 जीत
हैदराबाद - 9 जीत 

पिच रिपोर्ट 

हाल ही में चेन्नई में हैदराबाद और राजस्थान के बीच हुए मुकाबले में ओस का असर कम रहा। स्पिनरों को पिच से भरपूर मदद मिली जिससे बल्लेबाजों को धैर्यपूर्वक परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की जरूरत पड़ी। इसके अलावा स्विंग गेंदबाज इस सतह पर प्रभावशाली साबित हो सकते हैं, हालांकि पूरे सीजन में इस मैदान पर उच्च स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले हैं।

मौसम 

मैच के दौरान चेन्नई में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि वास्तविक तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। उमस का स्तर लगभग 66% रहने का अनुमान है। बारिश की 3% संभावना है। 

ये भी जानें 

क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम ने पिछले छह आईपीएल फाइनल (2018 से 2023) में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।
नरेन ने अब तक खेले गए 13 प्लेऑफ मुकाबलों में से 7 में विकेट नहीं लिए हैं। अन्य 6 में उन्होंने 11 विकेट लिए हैं।

संभावित प्लेइंग 11 

कोलकाता नाइट राइडर्स : सुनील नरेन, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती 

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेट कीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन