Sports

लखनऊ : मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट (Jonathan Trott) का मानना है कि मौजूदा विश्व कप में अफगानिस्तान के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें ‘कमजोर टीम' का ठप्पा हटाने में मदद की है और इसमें मेंटर (मार्गदर्शक) के रूप में अजय जडेजा (Ajay jadeja) की नियुक्ति की अहम भूमिका रही है। अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट में अब तक गत चैंपियन इंग्लैंड, पूर्व चैंपियन पाकिस्तान और बांग्लादेश हराकर 6 अंक हासिल किए है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां से टीम विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने और 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने का सपना देख सकती है।


ट्रॉट ने टीम का जोश बनाए रखने के लिए जडेजा की जमकर तारीफ की। ट्रॉट ने नीदरलैंड के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा कि मुझे लगता है कि अजय के पास भारत में काफी क्रिकेट खेलने का अनुभव है। परिस्थितियों, आयोजन स्थलों और हमने उपमहाद्वीप की जिन अन्य टीमों के खिलाफ खेला, उनके संबंध में उसके जानकारी काफी अच्छी है। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि उच्च दबाव वाले टूर्नामेंट के दौरान जडेजा के टीम के साथ होने से उनका काम थोड़ा आसान हो गया।


ट्रॉट ने कहा कि जहां तक मेरी बात है तो एक कोच के रूप में निर्णय लेने और प्रत्येक मैच की रणनीति में उसकी अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि यह (जडेजा की मौजूदगी) खिलाड़ियों पर नजर रखने का एक और अच्छा तरीका है कि वे मैचों के लिए कैसे तैयारी कर रहे हैं और उनके करियर और प्रतिभा का उपयोग कैसे किया जा रहा है।


नीदरलैंड के खिलाफ अपने अगले मैच के स्थल लखनऊ को अफगानिस्तान ‘घरेलू मैदान' के रूप में देख सकता है क्योंकि कुछ साल पहले टीम यहीं अभ्यास करती थी। लेकिन ट्रॉट ने ऐसी किसी संभावना ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इकाना स्टेडियम में पिच दोबारा बिछाई गई है और यह उनके लिए भी नई है।