Sports

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि रोहित शर्मा वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत के कप्तान होंगे। जय शाह राजकोट में क्रिकेट स्थल का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम करने के दौरान रखे एक कार्यक्रम में मौजूद थे। उन्होंने पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल में मेन इन ब्लू की हार के बारे में बात की, लेकिन इस साल रोहित के नेतृत्व में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने को लेकर आश्वस्त दिखे।

 

शाह ने रोहित, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के सामने कहा कि हम 2023 वनडे विश्व कप का फाइनल हार गए लेकिन हमने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक अच्छा क्रिकेट खेला। मुझे पूरा विश्वास है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 जीतेगा। शाह की टिप्पणी ने हार्दिक पंड्या को टी20ई में कप्तानी से हटाए जाने की पुष्टि कर दी है। ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से टीम के बाहर होने के बाद से हार्दिक भारत का नेतृत्व कर रहे हैं। इंग्लैंड ने एकतरफा खेल में भारत को हराया और चयनकर्ताओं ने एक नए नेता और युवा खिलाड़ियों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।

 

jay shah, Team India, T20 World Cup 2024, cricket news, Rohit sharma, cricket news, जय शाह, टीम इंडिया, टी20 विश्व कप 2024, क्रिकेट समाचार, रोहित शर्मा, क्रिकेट समाचार

 

रोहित 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की T20I श्रृंखला से पहले चीजों की योजना में लौट आए। जून में विश्व कप से पहले यह भारत का आखिरी टी20 असाइनमेंट था। हार्दिक एकदिवसीय विश्व कप के दौरान घायल हो गए थे और एक्शन में नहीं लौटे। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने रोहित और विराट कोहली से वैश्विक आयोजन में खेलने के उनके इरादे के बारे में बात की। उन्होंने खुद को उपलब्ध कराया और अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की।

 

रोहित ने अपना पहला गेम खेला और 14 महीने बाद टीम का नेतृत्व किया। हार्दिक अभी भी अपनी चोट से उबर रहे हैं, इसलिए भारतीय क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने रोहित को कप्तान बनाए रखने का फैसला किया है। हार्दिक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए वापसी करेंगे। 2023 में मिनी-नीलामी से पहले पांच बार के चैंपियन के रूप में वापसी के बाद उन्होंने रोहित की जगह कप्तान बनाया।