Sports

दोहा : स्थानापन्न खिलाड़ी रित्सु दोअन और ताकुमा असानो के गोल के दम पर जापान ने पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए फुटबॉल विश्व कप मुकाबले में बुधवार को यहां एक और उलटफेर करते हुए जर्मनी के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की। इस जीत के बाद जापान के खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि मैच देखने आए फैंस की भी जमकर तारीफ हो रही है जिन्होंने मैच के बाद स्टेडियम को साफ करते हुए नजर आए। 

फीफा द्वारा आधिकारिक सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें मैच के बाद जापानी फैंस स्टेडियम के उस हिस्से को साफ करते हुए नजर आए जिसमें दर्शक बैठे होते हैं। इस दौरान जापानी फैंस ने लोगों द्वारा सीटों के आस-पास फेंकी गई कोल्ड डिंक्स, कैक आदि सब कुछ उठाया। जापानी फैंस के स्टेडियम की सफाई के वीडियो को शेयर करते हुए फीफा ने लिखा, उनकी सबसे बड़ी फीफा विश्व कप जीत में से एक के बाद सफाई कर रहे हैं, इन जापानी प्रशंसकों के लिए बहुत सम्मान। 

गौर हो कि इल्के गुंडोगन ने चार बार की चैंपियन टीम जर्मनी को पहले हाफ में पेनल्टी पर गोल कर बढ़त दिला दी थी। जापान ने हालांकि दूसरे हाफ में सात मिनट के अंदर दो गोल कर के यूरोप की मजबूत टीम को हतप्रभ कर दिया। मैच के 76वें मिनट में ताकुमी मिनामिनो की कीक से निकली गेंद को दिग्गज गोलकीपर मैनुएल नेउर ने रोक दिया लेकिन जर्मनी की घरेलू लीग में टीम फ्रीबर्ग के लिए खेलने वाले दोअन पलटवार कर इसे गोल में बदल दिया और स्टेडियम में मौजूद जापान के दर्शक झूमने लगे। 

इसके बाद असानो ने 83वें मिनट में गेंद पर शानदार नियंत्रण कर बेहतरीन कोण बनाकर नेउर को छकाते हुए जापान को बढ़त दिला दी। असानो के इस गोल ने जर्मनी के खिलाड़ियों, कोच और स्टेडियम में मौजूद प्रशंसकों को सन्न कर दिया। दोनों टीमों के बीच यह पहला प्रतिस्पर्धी मुकाबला था। यह केवल तीसरा मौका है जब जर्मनी की टीम विश्व कप के अपने शुरूआती मैच को हारी है। इससे पहले 1982 में अल्जीरिया और 2018 में मैक्सिको के खिलाफ उसने विश्व कप का शुरुआती मैच गंवाया था।

विश्व कप के शुरुआती मैचों में जर्मनी ने 13 में जीत दर्ज की है जबकि चार मुकाबले ड्रॉ पर छूटे है। जापान के गोल करने के 11 प्रयासों की तुलना में जर्मनी ने 24 प्रयासों के साथ मैच में दबदबा बनाए रखा लेकिन एशिया की टीम के गोलकीपर शुचि गोंडा ने कई बेहतरीन बचाव किए। जर्मनी का अगला मुकाबला रविवार को स्पेन से होगा, जबकि जापान का सामना कोस्टा रिका से होगा।