Sports

नवी मुंबई : पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को लगता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने उन्हें सिखाया है कि दबाव की परिस्थितियों में कैसे अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए, जहां मैचों की प्रकृति 'निरंतर और कठिन' है। 

आईपीएल 2022 में अपने चार मैचों में रबाडा ने 19.16 की औसत से 8.21 की उच्च इकॉनमी दर से छह विकेट लिए हैं। रबाडा ने कहा कि आईपीएल आपको सिखाता है कि दबाव में कैसे प्रदर्शन करना है। हर एक खेल कठिन है। किसी तरह, हमेशा एक करीबी खेल होता है, चाहे आप किसी भी टीम के लिए खेलें। यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता या टूर्नामेंट है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा आप वास्तव में कर सकते हैं। कभी ब्रेक नहीं मिलता है, हर गेंद एक घटना है। 

रबाडा ने स्वीकार किया कि इस सीजन में गर्मी में खेलना एक कठिन चुनौती होगी क्योंकि दोनों पक्षों के खिलाड़ियों का फिटनेस स्तर ठोस परीक्षण के तहत आता है। यह गर्म है। मैं वास्तव में यहां बाहर खड़ा हूँ और मौसम यह इतना गर्म होने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन यह कुछ ऐसा है जिससे हमें निपटना है। जाहिर है यह एक चुनौती होने वाली है और देखते हैं कि हम कैसे करते हैं। इसलिए हम अपनी फिटनेस के मामले में जितना हो सके उतना पेशेवर बनने की कोशिश कर रहे हैं। देखते हैं कि आज यह हमें कितना आगे ले जाता है। 

आईपीएल 2022 में पंजाब द्वारा पावर-प्ले ओवरों में ज्यादातर इस्तेमाल किए जाने वाले रबाडा को लगता है कि विश्लेषकों के जुड़ने से खेल बेहद पेशेवर हो गया है और इस तरह के परिदृश्य में गेंदबाजों को अपने अनुभव पर भरोसा करने की जरूरत है। खेल विश्लेषण के साथ बहुत अधिक पेशेवर हो गया है और हर टीम को अब अपना विश्लेषण मिल गया है। हर टीम योजना बना रही है और हम यही कर रहे हैं। हम हर बल्लेबाज को देखते हैं और मुझे यकीन है कि बल्लेबाज गेंदबाजों को भी देखते हैं। 

रबाडा ने कहा कि हम वर्षों से एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं। इसलिए हमारे पास भी एक तरह का विचार है, लेकिन लोग एक ही काम करते हैं। हर समय वे कुछ नया लेकर आते हैं। आपको बस टिके रहने की जरूरत है, खेल में आने से पहले विश्लेषक के साथ तैयारी करें और सबसे महत्वपूर्ण बात, बस अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें। 

.
.
.
.
.