Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत में क्रिकेट को धर्म माना जाता है। यहां लोग अपने पसंदीदा क्रिकेटरों की एक झलक पाने को बेकरार रहते हैं। भारतीय क्रिकेटरों के आटोग्राफ तथा उनके साथ फोटो लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में लोग घंटो तक इंतजार करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि प्रशंसक भारतीय खिलाड़ियों से बहुत प्यार करते हैं लेकिन भारत में आईपीएल के आगमन ने दर्शकों के विदेशी खिलाड़ियों के प्रति दिवानगी को भी जगजाहिर किया। इन खिलाड़ियों ने भी भारतीय दर्शकों के प्यार को हमेशा ही सराहा है तथा भारत में मिले समर्थन के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है। आज हम आपको आईपीएल में खेलने वाले ऐसे 5 विदेशी खिलाड़ियों के बारे बताएंगे जिनसे भारतीय प्रशंसक दिवानों की तरह प्यार करते हैं :

 

1. एबी डिविलियर्स

आईपीएल में लोकप्रियता के मामले में यह खिलाड़ी न सिर्फ कई विदेशी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ता है बल्कि बहुत सारे भारतीय खिलाड़ी भी इस मामले में इनसे पीछे छूट जाते है। अपनी तेजतर्रार बल्लेबाजी तथा मैदान के चारों तरफ शाट्स खेलने की प्रतिभा के कारण इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने भारतीय प्रशंसकों के बीच अलग ही छवि बनाई है। आईपीएल में यह बल्लेबाज रॉयल चैलेंजर बंगलुरू की तरफ से खेलता है तथा बंगलुरू को यह अपना दूसरा घर बताते हैं।

PunjabKesari

2. क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट के इतिहास में इनसे बड़ा बल्लेबाज आज तक नहीं हुआ है। आईपीएल की शुरूआत कोलकाता नाईट रॉयडर्स के साथ करने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने अब तक 3 टीमों की तरफ से आईपीएल खेला है। भारतीय दर्शक मैदान में इनके बड़े-बड़े छक्के देखने आती है। आईपीएल में विराट कोहली एवं युवराज सिंह के साथ इन्होंने कई मैच जिताने वाली पारियां खेली है। अपने खेल के दम पर इन्हे भारतीय दर्शकों का भरपूर प्यार हासिल होता है। टी20 क्रिकेट में अनेकों रिकॉर्ड इनके नाम हैं।

PunjabKesari

3. डेविड वार्नर

दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से आईपीएल शुरू करने वाले इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को असली पहचान तब मिली जब इन्होंने 2014 में सनराईजर्स हैदराबाद की कप्तानी संभाली। अपनी कप्तानी में इन्होंने हैदराबाद को 1 आईपीएल खिताब दिलाया तथा 3 बार औरेंज कैप भी हासिल की। हैदराबाद में सबके चहेते वार्नर को वहां के लोग का भरपूर समर्थन मिलता है।

PunjabKesari

4. ड्वेन ब्रावो

मुम्बई इंडियंस की तरफ से अपने आईपीएल की शुरूआत करने वाले इस वेस्टइंडीयन खिलाड़ी को फील्ड पर इनके डांस तथा अलग बल्लेबाजी स्टाईल के लिए जाना जाता है। डेथ ओवरों में अपने टीम के लिए उपयोगी गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी के दिवानों की भारत में कोई कमी नहीं है। चैन्नई सुपर किंग्स से जुड़ने के बाद एम एस धोनी तथा सुरेश रैना के साथ मिलकर इन्होंने कई बार अपनी टीम को जीत दिलाई है।

 

PunjabKesari

5. लसिथ मलिंगा

श्रीलंकाई क्रिकेट के इस दिग्गज ने अपने आईपीएल करियर में सिर्फ एक टीम की तरफ से खेला है- मुम्बई इंडियंस। इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह गेंदबाज श्रीलंकाई टीम के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ लेकिन आईपीएल में कठिन मौके पर मुम्बई के लिए विकेट निकालकर इन्होंने भारतीय दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाई। हालाकि मलिंगा पूरे भारत में मशहूर हैं लेकिन मुम्बई के दर्शक अपने इस गेंदबाज को विशेष इज्जत देतें हैं।

PunjabKesari

.
.
.
.
.