Sports

जयपुर : रियान पराग ने जयपुर में सभी को मंत्रमुग्ध करते हुए 45 गेंदों में नाबाद 84 रन बनाकर राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सवाई मानसिंह स्टेडियम की जिस पिच पर शुरुआत में सीम मूवमेंट में मदद मिली, उस पर पराग की शुरुआत धीमी रही और उन्होंने पहली 26 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 26 रन बनाए। लेकिन उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की 29 रन की पारी के बाद अगली 19 गेंदों में 58 रन बना दिए जिसमें 34 गेंदों में अपना अर्धशतक भी शामिल था। पराग ने सात चौके और छह छक्के लगाए। 

पराग ने कहा, 'जब मैं जुबिन सर के साथ नागपुर में अभ्यास कर रहा था, तो हमें ऐसे साइडआर्म गेंदबाजों का सामना करना पड़ता था जो प्रतिदिन 150 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करते थे। उनके साथ 22 गज की बजाय 20 गज की दूरी से अभ्यास करना, गेंद को खींचना और यॉर्कर को खेलना नियमित था। पांच से छह दिनों तक चार से पांच घंटे तक वहां खेलने से, मुझे लगता है कि मैंने मांसपेशियों की स्मृति विकसित की। मैच में ऐसा हुआ।' ऐसा महसूस नहीं हो रहा है कि एनरिक नॉर्टजे या खलील अहमद गेंदबाजी कर रहे हैं। मैंने गेंद पर ध्यान केंद्रित किया, अपने अभ्यास पर विश्वास किया और इससे मदद मिली।' 

डीसी के खिलाफ मैच से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ महत्वपूर्ण 43 रन बनाने के बाद पराग फ्लू से पीड़ित थे, और खेल समाप्त होने के बाद उन्होंने खुलासा किया कि खेलने के लिए फिट होने के लिए उन्होंने बहुत सारी दर्द निवारक दवाएं लीं। 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पराग दस पारियों में 85 की औसत और लगभग 183 की स्ट्राइक रेट से 510 रन के साथ अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे, जिसमें उनकी राज्य टीम असम के लिए लगातार सात अर्धशतक शामिल थे। 

उन्होंने यह भी महसूस किया कि नंबर चार का स्थान दिए जाने से भी उनके पक्ष में काम करा है। उन्होंने कहा, 'जब मैं असम के लिए खेलता हूं, तो मुझे इसी तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। मैं गेंदबाजों को बेहतर तरीके से आंक सकता हूं कि गेंद को कहां मारना है और गेंद को कितनी जोर से मारना है, इससे मुझे बहुत मदद मिली। मेरी तैयारी अच्छी थी और मुझ पर कम से कम दबाव था। अगर मैं घरेलू क्रिकेट में इतना अच्छा खेल सकता हूं, तो यहां ऐसा क्यों नहीं कर सकता? मैं नागपुर गया, जुबिन सर के साथ काम किया, बहुत अभ्यास किया और अब मैं परिणाम देख रहा हूं। इसलिए मैं बहुत खुश हूं।