Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 के पहले क्वालीफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है। आईपीएल का यह सीजन अब अंतिम पड़ाव पर है और अब इस साल का चैंपियन तीन मैचों- एलीमीनेटर-1,क्वालीफायर-2 और फिर अंत में फाइनल मुकाबले से हो जाएगा। हालांकि, इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खिताबी रेस से बाहर हो चुकी है, लेकिन बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी के पास सबसे ज्यादा रन (730 रन) के साथ अब भी ऑरेंज कैप है, लेकिन अब डुप्लेसी अपने हाथों से ऑरेंज कैप भी खो सकते हैं, क्योंकि उन्हें गुजरात टाइंट्स के बल्लेबाज शुभमन गिल से कड़ी टक्कर मिल रही है।

डुप्लेसी को पछाड़, गिल हासिल कर सकते हैं ऑरेंज कैप

PunjabKesari

गुजरात टाइटंस को चाहे ही पहले क्वालीफायर में हार मिली हो, लेकिन यह टीम आईपीएल से बाहर नहीं हुई है। ग्रुप स्टेज में प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर काबिज गुजरात टाइंट्स अब भी फाइनल में पहुंच सकती है। गुजरात का मुकाबला अब एलिमिनेटर-1 जो मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा, उस टीम से होना है।

गुजरात के बल्लेबाज शुभमन गिल 15 मैचों में 722 रनों के साथ ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे स्थान पर है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जो आईपीएल 2023 से बाहर हो चुकी है, उनकी टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसी14 मैचों में 730 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले मे सबसे आगे हैं और इस सीजन की ऑरेंज कैप उनके नाम है। वहीं, गुजरात के शुभमन गिल के पास अब क्वालीफायर-2 मुकाबले में बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी को पछाड़ने का मौका होगा। गिल 7 रन बनाते ही ऑरेंज कैप अपने नाम कर लेंगे।

कॉनवे के पास, कोहली को पछाड़ने का मौका

PunjabKesari

इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले मे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली 14 मैचों में 639 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, आईपीएल 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे 15 मैचों में 625 रनों के साथ विराट कोहली से 14 रन ही पीछे हैं। फाइनल मुकाबले में कॉनवे 15 रन बनाते ही कोहली से आगे निकल जाएंगे और वह इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले मे तीसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

हालांकि, कॉनवे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले मे पहले स्थान पर पहुंच कर ऑरेंज कैप अपने नाम कर सकते हैं, लेकिन यह काफी मुश्किल होगा। वह अभी पहले स्थान पर मौजूद फाफ डुप्लेसी से 105 रन पीछे हैं, लेकिन अभी दूसरे नंबर पर मौजूद शुभमन गिल के पास भी कम से कम एक मैच बचा है। ऐसे में कॉनवे ऑरेंज कैप हासिल कर पाएंगे, यह काफी मुश्किल प्रतीत होता है।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

1. फाफ डुप्लेसी (आरसीबी) - 14 मैच, 730 रन
2. शुभमन गिल (जीटी) - 15 मैच, 722 रन
3. विराट कोहली (आरसीबी) - 14 मैच, 639 रन
4. डेवोन कॉनवे (सीएसके) - 15 मैच, 625 रन
5. यशस्वी जायसवाल (आरआर) - 14 मैच, 625 रन