Sports

नई दिल्ली: भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 619 विकेट अपने नाम पर दर्ज करने वाले दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने पाक के खिलाफ ऐसा कारनामा कर दिखाया था जिसे कोई भी भारतीय क्रिकेट फैन नहीं भुल सकता। दरअसल 7 फरवरी साल 1999 को  पाकिस्तान के खिलाफ कुंबले ने 10 विकेट लिए थे। 

kumble-perfect-10-today-21-years-ago-kotla-broke-spin-of-spin-on-pak
दरअसल, कुुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे। उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान की उस शाम को जैसे ही वसीम अकरम ने फारवर्ड शार्ट लेग पर खड़े वीवीएस लक्ष्मण को कैच थमाया, कुंबले के नाम पर यह अनोखा रिकार्ड दर्ज हो गया।  

मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था 
kumble-perfect-10-today-21-years-ago-kotla-broke-spin-of-spin-on-pak
पाकिस्तान के साथ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया 12 रनों से हार चुका थी और 1-0 से पीछे चल रही थी। दूसरा टेस्ट दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में शुरू हुआ था। भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था। सबको लग रहा था कि पाकिस्तानी टीम आखिरी दिन मैच ड्रॉ कराकर सीरीज जीत जाएगी।

क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने 
kumble-perfect-10-today-21-years-ago-kotla-broke-spin-of-spin-on-pak
कुंबले ने 10 के 10 विकेट अपने नाम कर लिए। इसके साथ वह इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट लिए। जिम लेकर ने इससे पहले 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी।

 

ताश के पत्तों की तरह बिखरी पाकिस्तानी पारी 
मैच का आखिरी दिन था। पहले विकेट के लिए सईद अनवर और शाहिद अफरीदी के बीच 101 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। कुंबले ने इस जोड़ी को पाकिस्तानी पारी के 25वें ओवर में तोड़ा। इसके बाद तो लाइन ही लग गई। आलम यह हुआ कि पाकिस्तानी पारी के 60.3 ओवर तक पूरी टीम केवल 207 रन बनाकर पविलियन लौट गई। कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट झटके। इसके साथ ही भारत 19 साल में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में जीत हासिल करने में कामयाब रहा। 

 

 

.
.
.
.
.