Sports

नई दिल्ली : भारतीय टीम 22 नवंबर से शुरू होने वाले 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से कम से कम दो सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी और अपनी ‘ए' टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ एक या दो ‘इंट्रा स्क्वाड (आपस में टीम बनाकर)' अभ्यास मैच खेलेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आखिरी मैच मुंबई में 5 नवंबर (अगर पूरे 5 दिन चला तो) को खत्म होगा। यह समझा जाता है कि टेस्ट टीम न्यूजीलैंड श्रृंखला के कुछ दिनों बाद मुंबई से रवाना होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी भारत और भारत ए के बीच 4 दिवसीय मैच का आयोजन कर सकता है। इस अभ्यास मैच से रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे से पहले खुद को वहां की परिस्थितियों में परखने का अच्छा मौका मिलेगा। भारत ए टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 25 अक्टूबर को रवाना होने की संभावना है। युवा खिलाड़ियों से भरी टीम के इस दौरे पर 2 टेस्ट मैच खेलने की संभावना है।

india vs Australia Test series, intra squad matches Schedule, Shubman Gill, cricket news, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़, इंट्रा स्क्वाड मैच शेड्यूल, शुभमन गिल, क्रिकेट समाचार

 


बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि मौजूदा समय में घरेलू देश आमतौर पर अभ्यास के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ घरेलू प्रतिभा मुहैया नहीं करना चाहते हैं। अगर भारत के कुछ उभरते हुए खिलाड़ियों को सितारों के खिलाफ मैदान में उतारा जाता है तो इससे हमेशा बेहतर मैच अभ्यास में मदद मिलेगी। ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो राष्ट्रीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। एडिलेड में छह से 10 दिसंबर तक होने वाले दिन रात्रि टेस्ट से पहले भारतीय टीम टीम 30 नवंबर और एक दिसंबर को कैनबरा के मानुका ओवल में प्रेसिडेंट एकादश के खिलाफ गुलाबी गेंद से दो दिवसीय दिन रात अभ्यास मैच खेलेगी। इस समय भारत की दो टीमें दो अलग-अलग देशों में होगी।

 

india vs Australia Test series, intra squad matches Schedule, Shubman Gill, cricket news, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़, इंट्रा स्क्वाड मैच शेड्यूल, शुभमन गिल, क्रिकेट समाचार

 

भारतीय टेस्ट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने के दौरान सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली भारत की टी20 टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम आठ से 15 नवंबर के बीच चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी। इस बात की प्रबल संभावना है कि बांग्लादेश के खिलाफ खेल रही टी20 टीम ही दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाए। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत ए टीम का चयन रणजी ट्रॉफी के पहले दौर (11 से 14 अक्टूबर) के बाद होगा। भारतीय चयन समिति अगले सप्ताह भारत की अंडर-25 टीम का भी चयन करेगी जो मस्कट में खेले जाने वाले एमर्जिंग एशिया कप में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।


भारत का ऑस्ट्रेलिया टेस्ट दौरा
पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ
दूसरा टेस्ट: 06-10 दिसंबर, एडिलेड
तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन
चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न
5वां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी

 

भारत का दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतरराष्ट्रीय दौरा
पहला टी20 मैच : 8 नवंबर (डरबन)
दूसरा टी20I : 10 नवंबर (गकेबरहा)
तीसरा टी20 मैच : 13 नवंबर (सेंचुरियन)
चौथा टी20 मैच : 15 नवंबर (जोहान्सबर्ग)