IPL 2019
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): विंडीज को धोने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम आॅस्ट्रेलिया दाैरे पर रवाना होगी। विराट सेना को 21 अक्तबूर से तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में खेलना है। आॅस्ट्रेलियाई टीम स्टीव स्मिथ आैर डेविड वाॅर्नर के बिना बुरे दाैर से गुजर रही है। ऐसे में भारत के पास आॅस्ट्रेलिया को उन्हीं की धरती पर फिर से मात देने का सुनहरा माैका है। दोनों देशों के बीच अबतक 15 बार आमना-सामना हुए लेकिन पलड़ा भारत का भारी रहा। अगर हम पिछले 11 साल पुराने आंकड़ों पर नजर दाैडा़एं तो मालूम होता है कि आॅस्ट्रेलिया के लिए सीरीज जीतना आसान नहीं रहेगा।

11 साल पुराने आंकड़े देते हैं गवाही
india vs australia image

इतिहास पर नजर डालें तो अाॅस्ट्रेलियाई खेमा भारत के आगे घुटने टेकता आया है। दोनों देशों के बीच 2007 से लेकर अबतक 15 मुकाबले हुए। भारत ने 10 मैचों में बाजी मारी जबकि आॅस्ट्रेलिया 5 मैच जीत पाया है। हालांकि भारत ने जो आखिरी मैच खेला था उसमें हार नसीब हुई थी। आखिरी बार दोनों का मुकाबला 10 अक्तूबर 2017 को हुआ जिसमें अाॅस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। 

धोनी की कमान में हुआ था आॅस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप

साल 2016 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आॅस्ट्रेलिया की धरती पर 3 मैचों की सीरीज खेली। इस दाैरान भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया आैर आॅस्ट्रेलियाई खेमा चारों खाने चित्त हो गया। भारत ने तीनों मैचों में आसानी से जीत दर्ज की थी। अब भारत के पास दूसरी बार आॅस्ट्रेलिया का उन्हीं के घर क्लीन स्वीप करने का माैका है।  
india vs australia image

तब ऐसे हारा था आॅस्ट्रेलिया
पहला मुकाबला: 26 जनवरी 2016, भारत 37 रन से जीता
दूसरा मुकाबलाः 29 जनवरी 2016, भारत 27 रन से जीता
तीसरा मुकाबलाः 31 जनवरी 2016, भारत 7 विकेट से जीता

कोहली पड़ सकते हैं भारी
virat kohli image

'रन मशीन' कप्तान कोहली आॅस्ट्रेलिया पर फिर से भारी पड़ सकते हैं। उनका बल्ला कंगारू गेंदबाजों पर खूब बरसता है। कोहली इस टीम के खिलाफ 11 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 60.42 की आैसत से 423 रन बनाए हैं। इसके अलावा कोहली का टी20 में सर्वाधिक स्कोर भी आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ ही है। उन्होंने 26 जनवरी 2016 में 55 में नाबाद 90 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदाैलत भारत 37 रन से मैच जीता था।
 

.
.
.
.
.