Sports

मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम ने केएल राहुल के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मैच में 5 विकेट से हरा दिया। हालांकि, मेहमान टीम से मिले 189 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज माइकल स्टार्क ने अपने पहले स्पैल में ही विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल के बहुमूल्य विकेट निकाल लिए। कोहली 4 तो सूर्यकुमार गोल्डन डक हो गए। रोहित की अनुपस्थिति में टीम में शामिल किए गए ईशान किशन महज तीन रन बनाकर स्टोइनिस की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। शुभमन ने कुछ देर बलेबाजी की लेकिन वह भी 31 गेंदों में 20 रन बनाकर स्टार्क का शिकार बन गए। फिर पांचवा झटका कप्तान हार्दिक पांड्या के रूप में लगा जो 25 रन बना सके। लेकिन इसके बाद रविंद्र जडेजा ने विकेटीपर-बल्लेबाज केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। राहुल ने 91 गेंदों में नाबाद 75 रनों की पारी खेली, वहीं जडेजा 69 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे। कंगारूओं की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए, वहीं मार्कस स्टोइनिस को 2 विकेट हासिल हुए।

इससे पहले मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के तीन तीन विकेट की मदद से भारत ने तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में आस्ट्रेलिया को 35.4 ओवर में 188 रन पर समेट दिया । आस्ट्रेलिया ने आखिरी छह विकेट  7.5 ओवर में 19 रन के भीतर गंवा दिए । हार्दिक पंड्या का दूसरे स्पैल में शमी को जल्दी बुलाने का फैसला सटीक साबित हुआ । कैमरन ग्रीन को शमी ने बेहतरीन गेंद पर आउट किया । उन्होंने दूसरे स्पैल में तीन ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट चटकाये । 

आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल मार्श ने 65 गेंद में 81 रन नहीं बनाये होते तो स्कोर और खराब होता । शमी ने छह ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिये । दूसरी ओर दूसरे ही ओवर में भारत को कामयाबी दिलाने वाले सिराज ने दूसरे स्पैल में शानदार गेंदबाजी की । उन्होंने 5 . 4 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये । मार्श ने अपनी पारी में दस चौके और पांच छक्के जड़कर आस्ट्रेलिया को शानदार शुरूआत दिलाई । एड़ी के आपरेशन के बाद वह तीन महीने का ब्रेक लेकर लौटे थे । मार्श ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे । दूसरे ओवर में सिराज ने ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजा । इसके बाद मार्श ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 72 रन की साझेदारी की । स्मिथ ने 30 गेंद में 22 रन बनाये जिन्हें पंड्या ने आउट किया । मार्श अपने दूसरे शतक की ओर बढ रहे थे लेकिन रविंद्र जडेजा ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया । उन्होंने आखिरी शतक भारत के खिलाफ जनवरी 2016 में लगाया था । 

आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर मार्श ने थर्डमैन पर कैच दिया । जडेजा ने इसके बाद कुलदीप यादव की गेंद पर मार्नस लाबुशेन का एक हाथ से शानदार कैच लपका । शमी ने जोश इंगलिस को आउट किया तब आस्ट्रेलिया का स्कोर 28वें ओवर में पांच विकेट पर 169 रन था । शमी ने 30वें ओवर में ग्रीन को आउट किया । शमी की ही गेंद पर शुभमन गिल ने 32वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (पांच) का कैच पकड़ा । ग्लेन मैक्सवेल (आठ) ने जडेजा की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट में पंड्या को कैच थमाया । भारतीय तेज गेंदबाजों ने जहां किफायती गेंदबाजी की , वहीं कुलदीप और जडेजा ने 17 ओवर में 94 रन दे डाले और तीन विकेट लिये ।

IND बनाम AUS प्लेइंग इलेवन :

भारत : शुभमन गिल, इशान किशन (w), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (c), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (c), मार्नस लाबुस्चगने, जोश इंगलिस (w), कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा