Sports

दुबई : ऑस्ट्रेलिया ने हाल में समाप्त हुई एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड पर 4-0 की शानदार जीत के बूते भारत को टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष स्थान से हटा दिया जबकि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम 1-0 की बढ़त गंवाकर दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट श्रृंखला हार गई। 

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला 1-2 से गंवाने के बाद भारतीय टीम तीसरे स्थान पर खिसक गई जबकि शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की विजेता न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में 1-1 ड्रा के बावजूद अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है जिसमें मेजबानों को किसी भी प्रारूप के घरेलू सरजमीं पर हुए मुकाबले में बांग्लादेश से पहली हार भी झेलनी पड़ी। 

दक्षिण अफ्रीका को घरेलू श्रृंखला में भारत पर 2-1 की जीत से एक पायदान का फायदा हुआ जबकि इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला के निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद चौथे स्थान पर थी। भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीतने के बाद दूसरा और तीसरा टेस्ट गंवा दिया जिससे उसने रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया 119 अंक से रैंकिंग में भारत से तीन अंक आगे है। 

भारत ने 2021 में कुल 14 टेस्ट खेले जिसमें से उसे आठ में जीत मिली। उन्हें पिछले साल तीन टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था जिसमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से दिल तोड़ने वाली हार भी शामिल है। पाकिस्तान एक पायदान नीचे छठे स्थान पर पहुंच गया जबकि श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अपने स्थान बरकरार रखे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका का दौरा कोहली के लिए भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में अंतिम दौरा था क्योंकि श्रृंखला में अप्रत्याशित हार के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया था। पिछले साल टी20 विश्व कप से पहले कोहली ने भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था और दिसंबर में रोहित शर्मा को उनकी जगह वनडे टीम का भी कप्तान नियुक्त कर दिया गया। 

.
.
.
.
.