Sports

नई दिल्ली : सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को गुरुवार को भारत की टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया जबकि युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को हाल में शानदार प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने होने वाली 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। राहुल के बाहर होने से रोहित शर्मा के टीम में पारी का आगाज करने का रास्ता साफ हो गया है।

टीम के चयन के लिए हुई बैठक के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने का मौका देना चाहते हैं।' हाल में वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के सदस्य रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। रोहित साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एकादश की भी अगुआई करेंगे जो विजयनगर में 26 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी।

वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ए की ओर से सर्वाधिक रन बनाने और मैन आफ द सीरीज बनने के बाद 20 साल के गिल का टीम में जगह बनाने का दावा काफी मजबूत था। इस सीरीज के दौरान वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बने। पिछले महीने कैरेबियाई दौरे पर उन्हें सीनियर टीम में जगह नहीं देने के फैसले की आलोचना हुई थी। टीम इस प्रकार है:

टेस्ट टीम :

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और, शुभमन गिल।

बोर्ड अध्यक्ष एकादश :

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, एआर ईश्वरन, करुण नायर, सिद्धेश लाड, केएस भरत, जलज सक्सेना, धर्मेंद्रसिंह जडेजा, आवेश खान, इशान पोरेल, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव।

शुभमन गिल के रिकाॅर्ड पर एक नजर :

शुभमन ने फर्स्ट क्लास में 13 मैचों की 21 इनिंग्स में बल्लेबाजी की है। इस दौरान शुभमन के बल्ले से 73.8 की स्ट्राइक रेट से 1239 रन निकले जिसमें 3 शतक और 8 अर्धशतक भी शामिल हैं। वहीं इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 268 का रहा है। 

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल :

2 से 6 अक्टूबर - भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट - सुबह 9:30 बजे, एसीए-वीडीसीए स्टेडियम, विशाखापत्तनम।

10 से 14 अक्टूबर - भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट - सुबह 9:30 बजे, एमसीए स्टेडियम, पुणे।

19 से 23 अक्टूबर - भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट - सुबह 9:30 बजे, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर, रांची।

.
.
.
.
.