Sports

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने कहा कि दो खिलाड़ी जिनके बिना भारत घरेलू परिस्थितियों में अपनी टेस्ट प्लेइंग 11 पूरी नहीं कर सकता, वे हैं रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा। चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में अश्विन और जडेजा ने पहली पारी में मैच बचाने वाली साझेदारी के लिए सुर्खियां बटोरीं।

अचरज भरे घटनाक्रम में भारत के अनुभवी बल्लेबाज बांग्लादेश के हसन महमूद और तस्कीन अहमद के सामने कम रन बना पाए। मेजबान टीम के 144/6 पर सिमटने के बाद भारत की अनुभवी ऑलराउंड जोड़ी ने वापसी की और बांग्लादेश की कमर तोड़ दी। अश्विन और जडेजा ने 199 रन की साझेदारी करके भारत की डूबती नैया को संभाला। अश्विन ने अपना छठा टेस्ट शतक बनाया जबकि जडेजा ने 86 रन की शानदार पारी खेली। कामरान ने अनुभवी स्पिन जोड़ी की जमकर तारीफ की।

कामरान ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'अश्विन ने क्या शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट लिए और शतक भी लगाया। उन्होंने मैच जीता और अपनी टीम को मुश्किलों से बाहर निकाला। जड्डू की यह मैच जीतने वाली साझेदारी थी। इन दोनों खिलाड़ियों के बिना भारत घरेलू परिस्थितियों में खेलते हुए टेस्ट प्लेइंग 11 नहीं बना सकता। उनकी ऐसी प्रतिष्ठा है। वे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं।' 

उनका शानदार प्रदर्शन सिर्फ बल्ले तक ही सीमित नहीं था। अपनी जादुई धाक जमाने के बाद दोनों ने गेंद से भी कमाल दिखाया। जडेजा ने दोनों पारियों में 5/77 के आंकड़े के साथ मैच का अंत किया। दूसरी ओर पहली पारी में विकेट से महरूम रहे अश्विन ने दूसरी पारी में छह विकेट लेकर वापसी की। जडेजा और अश्विन की शानदार बल्लेबाजी के अलावा शुभमन गिल ने वह फॉर्म हासिल कर लिया जिसका उन्हें बेसब्री से इंतजार था। 

पहली पारी में अपना दबदबा कायम रखने में विफल रहने के बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में अपनी लय हासिल की और नाबाद 119 रन बनाकर इसका फायदा उठाया। कामरान ने कहा, 'शुभमन गिल ने अपनी फॉर्म दिखाई। वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। गिल के लिए रन बनाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह अनुभवी खिलाड़ियों की जगह खेल रहे हैं। उनमें प्रतिभा है और इसीलिए वह वहां खेल रहे हैं।' 

शुभमन के कारनामों के दौरान, ऋषभ पंत दूसरे छोर पर खड़े रहे और उनकी शानदार वापसी की कहानी लिखी। दिसंबर 2022 में जानलेवा दुर्घटना के बाद पंत ने 109 रनों की शानदार पारी के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी की घोषणा की। बांग्लादेश के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए उनके आक्रामक स्ट्रोक ने भारतीय प्रशंसकों के बीच पुरानी यादों की लहर पैदा कर दी। 

कामरान ने कहा, 'पंत का यह अविश्वसनीय प्रदर्शन था। मैं मेडिकल पैनल और ट्रेनर को सलाम करता हूं जिन्होंने उन्हें मैदान पर वापस लाया। उन्होंने दिखाया है कि वह भारतीय टीम के लिए क्या कर सकते हैं।' हरफनमौला प्रदर्शन के साथ भारत ने 280 रनों की शानदार जीत हासिल की। आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत शुक्रवार से कानपुर में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगा।