Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने आखिरकार यंग कप्तान शुभमन गिल के नेतृत्व में जिमबाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय लीड हासिल कर ली है। हरारे के मैदान पर खेले गए चौथे टी20 में भारतीय टीम को यशस्वी जयसवाल के 93 और शुभमन गिल के 58 रनों की बदौलत 10 विकेट से जीत हाथ लगी। भारत इसी के साथ पिछले 15 सालों से जिमबाब्वे के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में अजेय बना हुआ है। मुकाबले में पहले खेलते हुए जिमबाब्वे ने सिकंदर रजा के 28 गेंदों पर 2 चौके और तीन छक्कों की मदद से बनाए गए 46 रन की बदौलत 7 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे। जवाब में गेंदबाजी करते हुए जिमबाब्वे के गेंदबाज एक भी विकेट नहीं निकाल पाए और 15.1 ओवर में ही मुकाबला गंवा दिया।

 

जिमबाब्वे :  152/7 (20 ओवर)

वेस्ले-मारुमनी ने दी सधी हुई शुरूआत : पहले खेलने उतरे जिमबाब्वे ने वेस्ली मधेवेरे और तादिवानाशे मारुमनी की बदौलत सधी हुई शुरूआत की। खलील अहमद और रवि बिश्नोई की गेंदों पर दोनों बैकफुट पर दिखे। मैच में तुषार देशपांडे ने भारत के लिए डैब्यू किया लेकिन उन्होंने पहली दो ओवर में 21 रन दे दिए। जिमबाब्वे का पहला विकेट 63 रन पर गिरा जब मारुमनि को अभिषेक शर्मा ने रिंकू सिंह के हाथों कैच आऊट कराया। मारुमनि ने 31 गेंदों पर 32 रन बनाए।

 

शिवम दुबे को मिला विकेट : कप्तान शुभमन ने मैच में शिवम दुबे को मौका दिया। जोकि 10वें ओवर में वेस्ले का विकेट निकालने में सफल रहे। दुबे की गेंद को वेस्ले ने पुल मारना चाहा था लेकिन टॉप एज के कारण गेंद ऊपर उठ गई। रिंकू ने कैच पकड़ा। वेस्ले ने 24 गेंदों पर 25 रन बनाए। भारत को तीसरी विकेट 14वें ओवर में मिली जब ब्रियान बेनेट को वाशिंगटन सुंदर ने 9 रन पर जयसवाल के हाथों कैच आऊट करवा दिया। तब जिमबाब्वे का स्कोर 93-3 रन ही था।

 

सिकंदर रजा ने बनाए 46 रन : जिमबाब्वे के लिए बल्लेबाजी करते हुए कप्तान सिकंदर रजा पॉजीटिव दिखे। उन्होंने विकेट के चारों ओर शॉट लगाए और जिमबाब्वे को 141 रन तक ले गए। हालांकि इससे पहले जोनाथन कैम्बेल 3 रन बनाकर रन आऊट हो गए लेकिन सिकंदर ने डियोन मायर्स के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। सिकंदर को तुषार देशपांडे ने पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने 28 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। 

 

बिश्नोई को विकेट नहीं मिला : सिकंदर के आऊट होने के बाद डियोन मायर्स ने कुछ शॉट लगाए लेकिन 20वें ओवर में वह खलील अहमद का शिकार हो गए। तभी जिमबाब्वे के पुछल्ले बल्लेबाज स्कोर को 152 रन तक ले गए। सीरीज में भारत के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे रवि बिश्नोई विकेट लेने में सफल नहीं रहे। उन्होंने 4 ओवर में 22 रन दिए।

 

 

यह भी पढ़ें:-  WCL 2024 : भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल आज, युवराज हैं कप्तान, देखें पूरी स्क्वायड

 

यह भी पढ़ें:-  मेरी 5 गेंदें खराब थीं, उनपर रोहित ने छक्के जड़ दिए : मिशेल स्टार्क

 

यह भी पढ़ें:-  अंशुमान गायकवाड़ के इलाज के लिए भावुक कपिल देव ने BCCI से लगाई गुहार

 

 

भारत : 156/0 (15.2)

जयसवाल ने दी तेजतर्रार शुरूआत : लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की ओर से शुभमन गिल के साथ यशस्वी जयसवाल ओपनिंग पर आए। जयसवाल ने एक बार फिर से जिमबाब्वे के तेज गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया और विकेट के चारों ओर शॉट लगाए। जयसवाल ने तीसरे टी20 में भी ताबड़तोड़ 36 रन बनाए थे। शनिवार को भी उन्होंने तेजतर्रार पारी खेली और 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह जयसवाल की टी20 इंटरनेशनल करियर में पांचवीं फिफ्टी रही।


शुभमन गिल ने भी खोले हाथ : भारतीय कप्तान शुभमन गिल ने भी शुरूआती विफलताओं को पीछे छोड़ते हुए चौथे टी20 में पॉजीटिव शुरूआत की। पहले टी20 में 31 तो दूसरे में 2 रन बनाने वाले शुभमन एक फिर से अच्छी लय में दिखे। शुरूआती ओवरों में जब जयसवाल आक्रमक थे तो शुभमन डिफेंसिव अप्रोच के साथ आए लेकिन जयसवाल की फिफ्टी पूरी होते ही उन्होंने भी हाथ खोले और कुछ अच्छे शॉट लगाकर टीम इंडिया का स्कोर 10 ओवर में 106 तक पहुंचा दिया। 
 

शतक नहीं बना पाए जयसवाल : तेजतर्रार पारी खेल रहे जयसवाल के पास एक मौका शतक बनाने का भी आया जब टीम इंडिया  को जीत के लिए 25 रन चाहिए थे। वहीं, जयसवाल को शतक के लिए 17 रन। लेकिन तभी शुभमन के बल्ले से कुछ अच्छे शॉट निकले। शुभमन ने इसी के साथ सीरीज में अपनी दूसरी फिफ्टी भी पूरी की। जयसवाल 53 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से 93 रन पर नाबाद रहे। शुभमन ने 39 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 58 रन बनाए। भारतीय टीम ने 15.2 ओवर में भी बिना विकेट गंवाए मुकाबला जीत लिया। 


15 सालों से जीत रही टीम इंडिया : जिमबाब्वे के खिलाफ पहली टी20 सीरीज भारत ने साल 2010 में खेली थी जब इंडिया 2-0 से जीतने में सफल रही। 2015 में सीरीज ड्रॉ रही। 2016 में भारत 2-1 से जीता। इसके बाद भारतीय टीम 2024 में जिमबाब्वे के दौरे पर गई जहां वह 5 टी20 मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे हो गई है। सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को हरारे के मैदान पर होना है। उम्मीद है इसे भी जीतकर शुभमन गिल की कप्तानी में भारतीय टीम सीरीज 4-1 से अपने नाम करेगी।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11

जिम्बाब्वे : वेस्ली मधेवेरे, तादिवानाशे मारुमनी, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनाथन कैंपबेल, फराज अकरम, क्लाइव मदांडे (विकेटकीपर), रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, तेंडाई चतारा

भारत : यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशपांडे, खलील अहमद