Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप का फाइनल मैच बारबाडोस के ब्रिजटाउन स्थित केंसिंग्टन ओवल में रात 8 बजे से खेला जाएगा। भारत जहां 2013 के बाद से आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करना चाहेगा। वहीं चौकर्स के टैग से बाहर निकलते हुए पहली बार फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका की नजरें भी खिताब पर होंगी। आइए मैच से पहले कुछ रिकॉर्ड्स पर नजर डाल लेते हैं - 

हेड टू हेड (टी20आई)

कुल मैच - 26
भारत - 14 जीत
दक्षिण अफ्रीका - 11 जीत
नोरिजल्ट - एक 

हेड टू हेड (टी20 विश्व कप)

कुल मैच - 6
भारत - 4 जीत
दक्षिण अफ्रीका - 2 जीत 

पिच रिपोर्ट 

  • यहां की पिच स्पिन की तुलना में तेज गेंदबाज़ों के लिए ज्यादा अनुकूल रही है। जहां तेज गेंदबाज़ों ने 20.22 की औसत से 59 विकेट लिए हैं, वहीं स्पिनर्स ने 26.40 की औसत से सिर्फ 32 विकेट लिए हैं और वे थोड़े ज्यादा किफायती रहे हैं, जो 7.28 की औसत से गए हैं, जबकि तेज गेंदबाज़ों ने 7.88 की औसत से रन दिए हैं। 
  • यह सतह काफी हद तक बल्लेबाजी के लिए अच्छी रही है, हालांकि सुबह-सुबह होने वाले मैच की वजह से सीमर को नई गेंद से शुरुआत में थोड़ी मदद मिल सकती है। यहां संयुक्त राज्य अमेरिका और इंग्लैंड के बीच खेले गए पिछले मैच में लगभग बराबर दूरी की बाउंड्री (64 मीटर और 62 मीटर) थी, जबकि सीधी बाउंड्री 74 मीटर लंबी थी।
  • टॉस जीतने वाली टीम ने इस मैदान पर 29 में से 18 टी20आई मैच जीते हैं। टीमों ने यहां 13 बार पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और उनमें से 10 मैच जीते हैं। दूसरी ओर, टीमों ने 19 मौकों पर पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना है, लेकिन उन्होंने उनमें से सिर्फ आठ मैच जीते हैं, जबकि नौ हारे हैं। 
  • मौजूदा टूर्नामेंट में टॉस जीतने वाली टीम ने छह में से तीन मैच जीते हैं। आठ मैचों में से कप्तानों ने तीन बार पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, जबकि पांच मौकों पर लक्ष्य का पीछा करने का विकल्प चुना है। बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तीन में से एक गेम जीता है, जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने पांच में से तीन मैच जीते हैं।

मौसम 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका फाइनल के दिन तूफान के द्वीप को प्रभावित करने की उम्मीद है। मौसम रिपोर्ट के अनुसार, 29 जून को बारबाडोस में पूरे दिन बारिश होने की संभावना है। हालांकि मैच के दौरान मौसम की भविष्यवाणी बदलने की उम्मीद है। 99 प्रतिशत बादल छाए रहने के साथ तूफान आने की 47 प्रतिशत संभावना है। 

ये भी जानें 

यह टी20 विश्व कप के फाइनल में दो अपराजित टीमों के आमने-सामने होने का पहला उदाहरण है। पुरुषों के आईसीसी टूर्नामेंट में किसी टीम के अपराजित रहने का आखिरी उदाहरण 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी था, जिसे भारत ने जीता था।
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत का यह तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल है - तीन अलग-अलग प्रारूपों में। वह टी20 कप्तान के तौर पर 50 जीत दर्ज करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन सकते हैं।
आइसीसी टूर्नामेंट में कप्तान के तौर पर एडेन मार्करम की सफलता दर 100 प्रतिशत है। उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 2014 में अंडर 19 विश्व कप में छह में से छह मैच जीते, उन्होंने 2023 विश्व कप में टेम्बा बावुमा की जगह दो जीत दिलाई और 2024 टी20 विश्व कप में अपराजित रहने का रिकॉर्ड बनाया।
पिछली बार भारत और दक्षिण अफ्रीका आईसीसी टूर्नामेंट में नॉकआउट मैच में मीरपुर में टी20 विश्व कप 2014 के सेमीफाइनल में भिड़े थे। विराट कोहली ने उस मैच में 44 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाकर भारत को छह विकेट से जीत दिलाई थी। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, तबरेज शम्सी