Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे विश्व कप 2023 का 37वां मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। भारत का मौजूदा विश्व कप में अजय अभियान रहा है जबकि दक्षिण अफ्रीका मात्र एक मैच हारी है। आज दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिलेगा क्योंकि दोनों ही टीमें फार्म में हैं। आइए मैच से पहले कुछ जरूरी बातों पर नजर डाल लेते हैं - 

हेड टू हेड (वनडे में) 

कुल मैच - 90
भारत - 37 जीत
दक्षिण अफ्रीका - 50 जीत 
नोरिजल्ट - 3 

हेड टू हेड (विश्व कप में) 

कुल मैच - 5
भारत - 2 जीत
दक्षिण अफ्रीका - 3 जीत

पिच रिपोर्ट 

कोलकाता के ईडन गार्डन्स की पिच उच्च स्कोरिंग मैचों के लिए जारी जाती है और बल्लेबाजों के पक्ष में होती है। हालांकि, खेल के बाद के चरण में यह स्पिन गेंदबाजों को अपना प्रभाव डालने और लड़ाई में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ने की अनुमति देती है। 

अब तक ईडन गार्डन्स ने दो ICC वनडे विश्व कप 2023 मैचों की मेजबानी की है। पहले मैच में नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को 87 रनों से हरा दिया। ईडन गार्डन्स की पिच डच टीम के अनुकूल थी, क्योंकि उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दूसरा मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच कड़ा मुकाबला था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उन्होंने 204 रन बनाए। हालांकि, पाकिस्तान ने हाई स्कोरिंग पिच का फायदा उठाया और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका इससे पहले ईडन गार्डन्स में दो बार आमने-सामने हो चुके हैं। हालाँकि, ये मैच 1991 और 1993 के हैं, जिसमें भारत ने दोनों वनडे मुकाबले जीते थे। 2005 में भारत और दक्षिण अफ्रीका फिर से ईडन गार्डन्स में भिड़े जहां दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया। 2011 वनडे मैच में आयरलैंड के खिलाफ जीत के बाद दक्षिण अफ़्रीका कोलकाता के मैदान में उतरेगी। इस बीच, भारत ने आखिरी बार जनवरी 2023 में ईडन गार्डन्स में खेला था और श्रीलंका को चार विकेट से हराया था। 

मौसम 

रविवार (5 नवंबर) को कोलकाता में धुंध भरा मौसम रहेगा। वर्षा की संभावना चार प्रतिशत तथा उमस 51 प्रतिशत रहेगी। इसके अलावा बादल 99 प्रतिशत रहेंगे और तापमान 23 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

ये भी जानें 

विराट कोहली ने अपने 48 वनडे शतकों में से दो शतक नवंबर के महीने में बनाए हैं, लेकिन उन्होंने अपने जन्मदिन पर कभी भी इस प्रारूप में भारत के लिए बल्लेबाजी नहीं की है। 
भारत के खिलाफ छह वनडे मैचों में तबरेज शम्सी का गेंदबाजी औसत 63.60 है, लेकिन भारत में तीन मैचों में 26.71 है।
पेस (तेज गेंदबाजों) ने टूर्नामेंट के दौरान ईडन गार्डन्स में 19.33 की औसत और 4.30 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट लिए हैं, और स्पिन ने 36.30 और 4.81 की औसत से 10 विकेट लिए हैं। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : शुबमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी