Sports

मुंबई : भारत को दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने की अपनी कवायद में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की सेवाएं नहीं मिलेंगी क्योंकि चिकित्सा टीम ने इस तेज गेंदबाज को 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में खेलने के लिए मंजूरी नहीं दी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को यह जानकारी दी। वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद टखने की चोट से जूझ रहे शमी को टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया गया था कि फिट होने पर ही वह टेस्ट टीम का हिस्सा बने रहेंगे। बोर्ड की चिकित्सा टीम ने हालांकि उन्हें इस श्रृंखला में खेलने के लिए मंजूरी नहीं दी। 

 

बीसीसीआई ने शमी की जगह पर अभी किसी खिलाड़ी का चयन नहीं किया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन ने खेला जाएगा। टेस्ट श्रृंखला से पहले भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य 20 दिसंबर से अपने आपस में ही 3 दिवसीय अभ्यास मैच खेलेंगे। शमी अभी घर में रहकर ही अपनी चोट से उबरने का प्रयास जारी रखेंगे। वह इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाली घरेलू टेस्ट श्रृंखला में वापसी कर सकते हैं।

 

IND vs SA, Mohammed Shami, Fitness test, Deepak Chahar, Team india, india vs south africa, cricket news, मोहम्मद शमी, फिटनेस टेस्ट, दीपक चाहर, टीम इंडिया, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, क्रिकेट समाचार

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। इस बीच तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी निजी कारणों से एकदिवसीय टीम से हट गए हैं। उनकी जगह तेज गेंदबाज आकाशदीप को वनडे टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने बयान ने कहा कि चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया कि परिवार में आपात चिकित्सा स्थिति के कारण वह आगामी वनडे श्रृंखला में खेलने के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। चयन समिति ने उनकी जगह तेज गेंदबाज आकाशदीप को टीम में शामिल किया है।

 

IND vs SA, Mohammed Shami, Fitness test, Deepak Chahar, Team india, india vs south africa, cricket news, मोहम्मद शमी, फिटनेस टेस्ट, दीपक चाहर, टीम इंडिया, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, क्रिकेट समाचार

 

बीसीसीआई ने अपने बयान में इसके साथ ही बताया कि रविवार को जोहानिसबर्ग में पहला वनडे खेलने के बाद श्रेयस अय्यर टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए टेस्ट टीम से जुड़ जाएंगे। बयान के अनुसार- वह (अय्यर) दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे और इसके बजाय टेस्ट टीम के अपने आपस में होने वाले मैच में खेलेंगे। बीसीसीआई ने इसके साथ ही कहा कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और अन्य सहयोगी स्टाफ वनडे श्रृंखला के दौरान उपलब्ध नहीं रहेगा और इसके बजाय टेस्ट टीम की तैयारी पर ध्यान देगा।

 

बयान में कहा गया है कि ‘भारतीय टीम (सीनियर पुरुष) के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे और उसकी तैयारियों पर ध्यान देंगे। इस दौरान केएल राहुल की अगुवाई वाली वनडे टीम की जिम्मेदारी भारत ए का कोचिंग स्टाफ संभालेगा, जिसमें बल्लेबाजी कोच सितांशु कोटक, गेंदबाजी कोच राजीब दत्ता और क्षेत्ररक्षण कोच अजय रात्रा शामिल हैं।

 

भारत की वनडे टीम इस प्रकार है-
केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप।