Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने विराट कोहली (Virat Kohli) के यादगार प्रदर्शन के चलते पुणे महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत खेले गए मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए तंजीद हसन और लिटन दास के अर्धशतकों की बदौलत 8 विकेट के नुकसान पर भारत को 257 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारतीय टीम को शुभमन गिल (53) और रोहित शर्मा (48) ने तेजतर्रार शुरूआत दी। इसके बाद विराट ने एक छोर संभाला और ताबड़तोड़ हिट लगाई। टीम इंडिया को जब जीत के लिए 27 रन चाहिए थे तो विराट 73 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद उन्होंने अकेले ही स्ट्राइक लेते हुए शानदार शॉट लगाए और अपनी सेंचुरी पूरी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

 

पहले खेलने उतरी बांग्लादेश का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 93 रन था लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने हार्दिक पंड्या के चोटिल हो जाने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। हार्दिक ने नौवें ओवर में गेंद संभाली लेकिन लिटन दास के स्ट्रेट ड्राइव को रोकने के प्रयास में उनका टखना मुड़ गया। उन्होंने पहले मैदान पर ही उपचार लिया लेकिन आखिर में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बाद में कहा कि हार्दिक को स्कैन के लिए ले जाया गया है। हार्दिक के ओवर को विराट कोहली ने पूरा किया। उस समय तक भारत को पहली सफलता का इंतजार था।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs BAN : रविंद्र जडेजा के यूनीक सेलिब्रेशन का खुला राज, फील्डिंग कोच के भी खड़े हो गए थे हाथ

 

कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता जबकि रविंद्र जडेजा ने दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए। जडेजा ने 10 ओवर में 38 रन दे कर दो विकेट लिए और इसके अलावा मुशफिकुर रहीम का डाइव लगाकर शानदार कैच भी लिया। बांग्लादेश की पारी का शुरुआती चरण हालांकि युवा तंजीद हसन और अनुभवी लिटन दास के नाम रहा। तंजीद 43 गेंद पर 51 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। यह वनडे में उनका पहला अर्धशतक है।

 

लिटन दास ने 82 गेंद पर सात चौकों की मदद से 66 रन बनाए जबकि रहीम ने 38 रन का उपयोगी योगदान दिया। पारी के अंतिम चरण में महमूदुल्लाह ने 36 गेंद पर 46 रन की आक्रामक पारी खेली जिसने तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं। तंजीद और लिटन दास ने 93 रन जोड़े जो विश्व कप में बांग्लादेश की तरफ से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पिच से गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी और ऐसे में नई गेंद से गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण था।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs BAN : रोहित शर्मा बने विश्व कप 2023 के Top Scorer, लगा चुके हैं इतने छक्के

 

जसप्रीत बुमराह (41 रन देकर दो विकेट) हालांकि हवा में कुछ मूवमेंट हासिल कर रहे थे। सतर्क शुरुआत के बाद लिटन दास ने छठे ओवर में मोहम्मद सिराज (60 रन देकर दो विकेट) पर दो चौके लगाए जबकि अगले ओवर में तंजीद ने बुमराह पर पारी का पहला छक्का जड़ा। बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने इसके बाद तेजी से रन बनाए। उन्होंने पावरप्ले के अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़े। यह साझेदारी टूटने के बाद बांग्लादेश ने हालांकि नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिससे उसका 300 रन के करीब पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो पाया। 
 

 

जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। रोहित 48 रन बनाकर आऊट हुए। इसके बाद शुभमन ने कोहली के साथ मिलकर स्कोर को 100 पार पहुंचाया। शुभमन ने इस दौरान 52 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन इससे अगले ही ओवर में मेहदी हसन मिराज को छक्का मारने के चक्कर में शुभमन महमदुल्लाह के हाथों बाऊंड्री रोप के पास लपके गए।

 

यह भी पढ़ें:-   सारा तेंदुलकर आई मैदान पर, Shubman Gill ने जड़ दी फिफ्टी पर, टि्वटर पर लग गया Memes का मेला

 

गिल ने 55 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। गिल के आऊट होने के बाद क्रीज पर श्रेयस अय्यर लगाए। श्रेयस अच्छे टच में दिखे। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए। वहीं, दूसरी ओर विराट कोहली ने अपना स्वभाविक खेल दिखाया और अर्धशतक जड़ा। विराट का बांग्लादेश के खिलाफ प्रदर्शन जोरदार रहा है। विराट ने इसे इस विश्व कप के दौरान भी बरकरार रखा है।  इस विश्व कप में विराट ने इसी के साथ दूसरा अर्धशतक भी लगाया। 

 

अय्यर के आऊट होने के बाद क्रीज पर आए केएल राहुल ने एक छोर संभाला और विराट के साथ पार्टनरशिप शुरू कर दी। राहुल ने 34 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। विराट ने 97 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 103 रन बनाए और भारत को 41.3 ओवर में ही जीत दिला दी। बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी करते हुए मेहदी हसन मिराज ने 47 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि हमस महमूद ने 65 रन देकर एक विकेट लिया। टीम इंडिया की यह विश्व कप में लगातार चौथी जीत है। इसी के साथ ही उन्होंने टेबल टॉपर बनने का मान हासिल कर लिया है। 

 

यह भी पढ़ें:- 6 साल बाद Virat Kohli ने की इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी, पांड्या के जख्मी होने पर संभाली गेंद

 

 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश : लिटन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, नसुम अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम