Sports

ग्रोस आइलेट : डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के मुकाबले से पहले सेंट लूसिया शहर में बारिश हुई। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद वर्तमान में सुपर आठ के ग्रुप 1 में शीर्ष स्थान पर है। भारत का लक्ष्य इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के सुपर 8 में अच्छा प्रदर्शन करना और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए बड़ी जीत दर्ज करना है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। यह उनका आखिरी आईसीसी खिताब था। टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप का पहला संस्करण जोकि 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था, भी जीता था। अब एक बार फिर से उनसे जीत की उम्मीदें हैं। 

 

 

मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो 
ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। अफगानिस्तान के खिलाफ हार के साथ उनके आंकडे़ कमजोर रह गए हैं। अगर भारत से मुकाबला रद्द हुआ तो उन्हें एक ही अंक मिलेगा। ऐसे में अफगानिस्तान ने अगर अपना आखिरी मुकाबला जीत लिया तो वह भारत के साथ सेमीफाइनल के लिए प्रवेश कर जाएंगे। 

 

IND vs AUS, Heavy Rain in St. Lucia, T20 world cup 2024, Cricket news, sports, सेंट लूसिया में भारी बारिश, टी20 विश्व कप 2024, क्रिकेट समाचार, खेल

सेंट लुसिया में आगामी चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है। रविवार को शहर में जमकर बारिश हुई। इस दौरान स्टेडियम में पिच को ढंककर रखा गया था। अगर बारिश रुकी भी तो धूप न निकलने के कारण  मैदान सूखने में समय लग सकता है। टीम इंडिया का मुकाबला सोमवार को होना है लेकिन शहर में सिर्फ शुक्रवार को छोड़कर अगले रविवार तक बारिश बताई जा रही है। 

 

 


भारत ने ऐसे जीते मुकाबले
 

बनाम आयरलैंड : 8 विकेट से जीते
न्यूयॉर्क के मैदान पर आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी की। डेलने ने 14 गेंदों पर 26 तो जोशुआ लिटिल ने 14 रन बनाए लेकिन पूरी टीम 96 रन ही बना पाई। भारत की ओर से अर्शदीप और बुमराह ने 2-2 तो हार्दिक पांड्या ने 27 रन देकर 3 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के 52, ऋषभ पंत के 36 रनों की बदौलत 8 विकेट से जीत हासिल कर ली।


बनाम पाकिस्तान : 6 रन से जीते
टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए ऋषभ पंत के 31 गेंदों पर 42, अक्षर पटेल के 20 रनों की बदौलत 119 रन ही बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह और हारिस राऊफ 3-3 विकेट लेने में सफल रहे। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान टीम ने एक समय 3 विकेट खोकर 80 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों के प्रैशर के चलते स्कोर नहीं बना पाए और 6 रन से मैच गंवा दिया। 14 रन पर 3 विकेट लेने पर बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

बनाम यूएसए : 7 विकेट से जीते
भारत ने पहले यूएस का बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत के लिए अर्शदीप घातक रहे। उन्होंने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट लिए। यूएसए की ओर से स्टीवन टेलर ने 24 तो नितिश कुमार ने 27 रन बनाकर स्कोर 110 तक पहुंचाया। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। रोहित 3, विराट 0 तो ऋषभ 18 ही रन बना पाए थे। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने 50 तो शिवम दुबे ने 31 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

 

बनाम कनाडा : बारिश के कारण मैच रद्द
टीम इंडिया के लिए सुपर 8 से पहले यह एक प्रैक्टिस मैच होता। इसके अलावा विराट कोहली को फॉर्म में वापसी करने का मौका भी मिलता। भारतीय टीम अभी तक अमेरिका की तेज पिचों पर खेल रही है। जब वह सुपर 8 खेलने कैरेबियन धरती पर आएगी तो उन्हें परिस्थितियों से तालमेल बिठाने के लिए मुश्किल आ सकती है। वहीं, कनाडा की टीम पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ मुकाबला खेलने से चूक गई। कनाडा टीम मे कई भारतीय प्लेयर हैं। ऐसे में यह मुकाबला अमेरिका में रहते कई फैंस के लिए भी विशेष था। 

 

सुपर 8 में बनाम अफगानिस्तन : 47 रन से जीते
बारबाडोस के मैदान पर टीम इंडिया को सूर्यकुमार यादव का सहयोग मिला। सूर्यकमार ने 28 गेंदों पर 53, हार्दिक पांड्या ने 24 गेंदों पर 32 रन बनाकर स्कोर 181 तक पहुंचाया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम  134 रन पर ही ढेर हो गई। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 36 रन देकर 3 तो बुमराह ने महज 7 रन देकर 3 विकेट लीं। कुलदीप यादव को 2 विकेट मिलीं। अफगानिस्तान की ओर से उमरजई 26 तो जादरान 19 रन बना पाए। 

 

सुपर 8 में बनाम बांग्लादेश : 50 रन से जीते
टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और विराट की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। रोहित ने 11 गेंदों पर 23 तो कोहली ने 28 गेंदों पर 37 रन बनाए। ऋषभ पंत ने 24 गेंदों पर 36 रन  का योगदान दिया। मध्यक्रम में शिवम दुबे ने 34 तो हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों पर 50 रन बनाकर स्कोर 196 तक पहुंचाया। जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम 146 रन ही बना पाई। कप्तान शान्तो 32 गेंदों पर 40 तो रिशाद हुसैन 24 ही रन बना पाए। भारत के  लिए कुलदीप यादव ने 3, अर्शदीप और बुमराह ने 2-2 विकेट लीं।


दोनों टीमें
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज ,यशस्वी जयसवाल।
ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, मिशेल स्टार्क, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन , नाथन एलिस।