Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने मोहाली के मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया है। भारत को जीत दिलाने में ऑलराऊंडर शिवम दुबे ने प्रमुख भूमिका निभाई। अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए मोहम्मद नबी के 42 रनों की बदौलत 158 रन बनाए थे। जवाब में शिवम दुबे ने अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को 18वें ओवर में जीत दिला दी। यह टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज है। इसके बाद टीम इंडिया इंगलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट खेलेगी। 23 मार्च से आईपीएल शुरू हो जाएगा। आईपीएल खत्म होने के बाद टीम इंडिया टी20 विश्व कप के लिए विंडीज और अमरीका की फ्लाइट पकड़ेगी। 
 

यह भी पढ़ें:-  IND vs AFG : रोहित शर्मा को पड़ा 11 अंडों का शगुन, अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में हुए फेल

 

अफगानिस्तान की शुरूआत धीमी रही। ओपनिंग पर गुरबाज के साथ कप्तान जादरान आए थे लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने मेडन के साथ शुरूआत की। हालांकि दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सधी हुई शुरूआत दी। टीम इंडिया को पहली सफलता 8वें ओवर में मिली जब अक्षर पटेल ने गुरबाज को 23 रन के स्कोर पर विकेटकीपर जितेश के हाथों कैच आऊट करवाया। इसकेबाद कप्तान जादरान (25) भी अगली ही ओवर में शिवम दुबे का शिकार हो गए। रहमत शाह महज 3 रन ही बना पाए। इसके बाद उमरजई और मोहम्मद नबी ने मौका संभाला। उमरजई ने जहां 22 गेंदों पर 29 रन बनाए तो वहीं, नबी ने 27 गेंदों पर दो चौके और 3 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। अंत में नजीबुल्लाह जादरान ने 11 गेंदों पर 19 तो करीम जन्नत ने 5 गेंदों पर 9 रन बनाकर स्कोर 158 तक पहुंचा दिया।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs AFG : ठंड से परेशान हुए कप्तान रोहित शर्मा, मैदान पर ही मंगवा लिया वार्म बैग

 

भारतीय टीम की ओर से मुकेश कुमार 4 ओवर में 33 रन देकर 2 तो अक्षर पटेल 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे। शिवम दुबे ने 2 ओवर में 9 देकर 1 विकेट लिया। अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 28 रन दिए हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिल पाया। रवि बिश्नोई ने 3 ओवर में 35 रन दिए तो वाशिंगटन सुंदर ने 3 ओवर में 27 रन दे दिए। दोनों का विकेट नहीं मिला।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs AFG : टॉस के वक्त अपने ही खिलाड़ी का नाम भूले रोहित शर्मा, देखें वीडियो

 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही। रोहित शर्मा पहली ही ओवर में रन आऊट हो गए। इसके बाद शुभमन गिल ने हाथ दिखाते हुए 5 चौके लगाए लेकिन वह 23 रन बनाकर चौथे ओवर में ही पवेलियन लौट गए। शुभमन को मुजीब ने गुरबाज के हाथों स्टंप आऊट करवाया। तिलक वर्मा ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों के साथ दो दो हाथ किए और तेजतर्रार 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जितेश शर्मा और शिवम दुबे भारतीय पारी को 100 रन पार ले गए। दुबे ने 40 गेंदों पर पांच चौके और 2 छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा ने भी हाथ दिखाए और 20 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 31 रन बनाए। अंत में रिंकू सिंह ने 9 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 16 रन बनाकर शिवम का साथ दिया और टीम इंडिया को 18वें ओवर में जीत दिला दी। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमत शाह, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान