Sports

बर्मिंघम : बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी (28 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी और बाबर आजम (नाबाद 101) की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान ने सभी समीकरण उलटते हुए न्यूजीलैंड को बुधवार को 6 विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

न्यूजीलैंड ने जेम्स नीशम (नाबाद 97) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (64) के अर्धशतकों तथा उनके बीच छठे विकेट के लिए 132 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत 50 ओवर में छह विकेट पर 237 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन यह स्कोर ऐसा नहीं था कि पाकिस्तान को कोई परेशानी हो पाती। पाकिस्तान ने 49.1ओवर में 4 विकेट पर 241 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान की 7 मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके 7 अंक हो गए हैं लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे अभी अपने शेष दोनों मैच जीतने हैं। न्यूजीलैंड को दूसरी तरफ सात मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड के सात मैचों में 11 अंक हैं और उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक मैच जीतना है। इस हार के बावजूद न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल के लिए उम्मीदें मजबूत हैं।

PunjabKesari

पाकिस्तान का इस विश्व कप में अब तक प्रदर्शन वैसा ही रहा है जो उसने 1992 में अपनी विश्व कप जीत के सफर के दौरान लीग चरण में किया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने फखर जमान (9) और इमाम उल हक़ (19) को जल्दी गंवाया लेकिन इसके बाद बाबर आजम के नाबाद शतक, मोहम्मद हफीज के 32 और हारिस सोहैल के 68 रन ने पाकिस्तान को आसान जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। आजम ने 127 गेंदों पर नाबाद 101 रन की मैच विजयी पारी में 11 चौके लगाए जबकि सोहैल ने 76 गेंदों पर 68 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। हफीज ने 50 गेंदों पर 32 रन में पांच चौके लगाए। आजम और सोहैल ने चौथे विकेट के लिए 126 रन की मैच विजयी साझेदारी की।

PunjabKesari

न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्युसन और कप्तान केन विलियम्सन ने एक-एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड ने आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन सफलता तीन गेंदबाजों को मिली। न्यूजीलैंड के लिए आज का दिन हर लिहाज से खराब रहा और उसे टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा। 

PunjabKesari

इससे पहले नीशम ने विपरीत हालात में जबरदस्त पारी खेलते हुए 112 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 97 रन बनाए। उन्होंने आखिरी ओवर में अंतिम गेंद पर शानदार छक्का मारा और अपनी टीम को 237 तक पहुंचाया। नीशम शतक के करीब पहुंच कर शतक से दूर रह गए लेकिन उनकी इस पारी ने न्यूजीलैंड को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। हालांकि आजम के शतक के सामने यह स्कोर छोटा रह गया। ग्रैंडहोम ने 71 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 64 रन की शानदार पारी खेली। ग्रैंडहोम रन आउट हुए। नीशम और ग्रैंडहोम के बीच 132 रन की साझेदारी न्यूजीलैंड के लिए विश्वकप इतिहास में छठे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। कप्तान केन विलियम्सन ने 69 गेंदों में चार चौकों की मदद से 41 रन बनाए।

PunjabKesari

इस मुकाबले में मैदान गीला होना के कारण लगभग एक घंटे का विलंब हुआ और न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और उसके चार विकेट मात्र 46 रन पर गिर गए थे। विलियम्सन ने संघर्षपूर्ण पारी खेलकर टीम को संभालने की कोशिश की विलियम्सन पिछले दो मैचों में शतक बना चुके थे और टीम को उनसे काफी उम्मीदें थी। लेकिन शादाब खान ने विलियम्सन को आउट कर न्यूजीलैंड को संकट में डाल दिया। न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट 83 के स्कोर पर गिरा। लेकिन नीशम और ग्रैंडहोम ने पूरे जज्बे के सात खेलते हुए शतकीय साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाल दिया। दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। नीशम का यह छठा अर्धशतक था और वह अपने पहले शतक से तीन रन दूर रह गए। ग्रैंडहोम ने अपना तीसरा अर्धशतक बनाया।

PunjabKesari

इससे पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी ने न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आमिर खान ने दूसरे ही ओवर में माटिर्न गुप्तिल को बोल्ड कर दिया। गुप्तिल पांच रन बना सके। आफरीदी ने कॉलिन मुनरो (12), रॉस टेलर (3) और टॉम लॉथम (1) के विकेट झटके। शादाब ने विलियम्सन को आउट किया। पाकिस्तान के कप्तान और विकेटकीपर सरफराज अहमद ने विलियम्सन, टेलर और लॉथम के कैच लपके। आफरीदी ने 28 रन पर तीन विकेट, आमिर ने 67 रन पर एक विकेट और शादाब ने 43 रन पर एक विकेट लिए। 

प्लेइंग इलेवन :

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बाउल्ट

पाकिस्तान : इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), इमाद वसीम, शादाब खान, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शाहीन अफरीदी

.
.
.
.
.