Sports

बर्मिंघम : केन विलियमसन (106) की शतकीय पारी की बदौलत आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराकर जीत हासिल की। बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने ओपनर हाशिम अमला (55) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 67) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्वकप के वर्षा बाधित मुकाबले में 49 ओवर में छह विकेट पर 241 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया। इसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड ने 3 गेंदें रहते 245 रन बनाते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। वर्षा के कारण मैदान गीला रहने से टॉस में विलंब हुआ और ओवरों की संख्या घटाकर 49 कर दी गई।

PunjabKesari

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो ने ओपनिंग की लेकिन टीम को 12 रन पर ही पहला झटका लग गया और मुनरो 5 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाकर आउट हो गए। वह रबा़डा की तीसरे ओवर की पहली पहली गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। कप्तान केन विलियमसन ने मैदान में उतरने के बाद गुप्टिल के साथ 60 रनों की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 72 तक पहुंचाया लेकिन 15वें ओवर की छठी गेंद पर गुप्टिल का पैर विकेट पर लग गया और वह हिट विकेट हो गए। उन्होंने 59 गेंदों पर 35 रन बनाए जिसमें 5 चौके भी शामिल थे। राॅस टेलर 17वें ओवर की पहली और टाॅम लाॅथम 19वें ओवर की पहली गेंद पर एक-एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। इत्फास से दोनों बार मोरिस गेंदबाजी पर थे और कैच डी काॅक ने ही पकड़ा।

PunjabKesari

जेम्स नीशम के आने से टीम को थोड़ी मजबूती मिली और टीम का स्कोर 137 तक पहुंचा। लेकिन मारिस ने 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर नीशम को अमला के हाथों कैच आउट करवा दिया और वह 34 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 23 रन बनाकर वापस लौटे। नीशम की विकेट के बाद विलियमसन को कॉलिन डी ग्रैंडहोम का साथ मिला और दोनों ने 91 रनों की पार्टरशिप करते हुए स्कोर 228 तक पहुंचाया। लेकिन ग्रैंडहोम अपने कप्तान के साथ मैच खत्म करके नहीं लौट सके और एनगिडी की 48वें ओवर की पहली गेंद पर डू प्लेसिस के हाथों कैच आउट हो गए। अंत में विलियमसन शतक (138 गेंदों पर एक छक्के और 9 चौकों की मदद से 106 रन) लगाते हुए मिशेल सेंटनर (3 गेंदों पर 2 रन) के साथ टीम को 4 विकेट से जीताकर नाबाद वापस लौटे। 

PunjabKesari

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने 49 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं कगिसो रबाडा (42), लुंगी नगीदी (47) और एंडिले फेहलुकवेओ (73) ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले टाॅस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट दूसरे ही ओवर में 9 रन के स्कोर पर गंवा दिया था जब ट्रेंट बोल्ट ने क्विंटन डी काक को मात्र पांच रन पर बोल्ड कर दिया। अमला ने कप्तान फाफ डू प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। डू प्लेसिसि को लोका फग्र्युसन ने बोल्ड किया। डू प्लेसिस ने 35 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रन बनाए। अमला ने एडन मारक्रम के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। अमला अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद आउट हो गए। उनका विकेट 111 के स्कोर पर गिरा। अमला को मिशेल सेंटनर ने बोल्ड किया और इसके साथ ही उनकी सधी हुई पारी का अंत हो गया।

PunjabKesari

मारक्रम चौथे विकेट के रुप में 136 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें कोलिन डी ग्रैंडहोम ने आउट किया। मारक्रम ने 55 गेंदों पर 38 रन में 4 चौके लगाए। चार विकेट 136 रन पर गिर जाने के बाद डुसेन ने डेविड मिलर के साथ दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। हालांकि दोनों की साझेदारी और बड़ी हो पाती उससे पहले ही फग्र्युसन ने बोल्ट के हाथों कैच कराकर मिलर की पारी का अंत कर दिया। मिलर ने 37 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए।

PunjabKesari

डुसेन आखिर तक जमे रहे और अपनी टीम के स्कोर को 241 तक ले गए। उन्होंने सातवें विकेट की अविजित साझेदारी में क्रिस मोरिस के साथ 23 रन जोड़े। मोरिस छह रन पर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से फग्र्युसन 59 रन पर 3 विकेट लेकर सबसे सफल रहे। बोल्ट, ग्रैंडहोम और सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

टीमें :

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बाउल्ट, हेनरी निकोल्स, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, टॉम ब्लंडेल

दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रासी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवे, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, बेयूरान हेंड्रिक, लुंगी एनगिडी, जीन-पॉल डुमिनी, तबरेज़ शम्सी, द्वैइन प्रीटोरियस

.
.
.
.
.