Sports

दुबई : आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 में अब केवल 20 दिन शेष बचे हैं और ऐसे में आईसीसी ने टिकटों का अनावरण किया है। सबसे सस्ती टिकट केवल पांच दिरहम यानि 114 रुपए से शुरू होगी जबकि 18 वर्ष तक के प्रशंसकों के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा। इस पहल का उद्देश्य यूएई में टूर्नामेंट के लिए उपस्थिति को बढ़ाना और एक स्थायी विरासत बनाना है जिसका अनावरण प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा पर एक शानदार लेजर शो के साथ किया गया। 

बुधवार को एक मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, 'यूएई के बारे में रोमांचक चीजों में से एक इसकी विविधता है। यह एक ऐसी जगह है जहां पूरी दुनिया का प्रतिनिधित्व होता है! इसका मतलब है कि यह वास्तव में सभी 10 टीमों के लिए एक घरेलू विश्व कप है और खिलाड़ी उत्साही प्रशंसकों के समर्थन का आनंद ले सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए मुझे आज यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि टिकट केवल 5 दिरहम से उपलब्ध होंगे, और 18 साल तक के लिए टिकट निःशुल्क होंगे।' 

महिला टी20 विश्व कप 3 अक्टूबर को शुरू हो रहा है जो 18 दिनों तक चलेगा और इस दौरान 23 मैचों में 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं और ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड शामिल हैं। 

प्रारूप एक राउंड-रॉबिन संरचना का पालन करेगा जहां प्रत्येक टीम अपने समूह की अन्य चार टीमों से खेलती है जिसमें शीर्ष दो नॉकआउट चरणों में आगे बढ़ती हैं। सेमीफाइनल 17 अक्टूबर को दुबई और 18 अक्टूबर को शारजाह में होंगे, जबकि फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में होगा। टूर्नामेंट से पहले टीमें 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक अभ्यास मैचों में हिस्सा लेंगी।