Sports

खेल डैस्क : इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल ने आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीजर लॉन्च कर दिया है जोकि सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गया है। जून की गर्मियों में कैरेबियन धरती पर यूएसए में संयुक्त तौर पर होने वाले विश्व कप में इस बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं।  पहले देखें टीजर-

 

 


टीम इंडिया प्रबल दावेदार 
भारतीय टीम विश्व कप का पहला संस्करण भारत ने ही जीता था। इस बार भी टीम इंडिया प्रबल दावेदार के तौर पर उतरेगी। भारतीय टीम ने 2023 वनडे विश्व कप में लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिर में बाजी मार गई थी। ऐसे में अपने क्रिकेट करियर के अंतिम पड़ाव की ओर जा रहे कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली इस विश्व कप जीतने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे। 

 

यह भी देखें- ICC ने डाली टी20 विश्व कप के 100 सर्वश्रेष्ठ कैचों की वीडियो, अपनी फेवरेट बताएं


रोहित ही करेंगे कप्तानी
टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम की हार के बाद बीसीसीआई प्रबंधन ने रोहित की बजाय हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताया था। लेकिन बार-बार चोटिल हो रहे हार्दिक पांड्या के कारण बीसीसीआई एक बार फिर से रोहित को मौका देने जा रही है। हालांकि हार्दिक पांड्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा की जगह कप्तानी लेने में सफल रहे लेकिन टी20 विश्व कप में अभी भी टीम इंडिया रोहित के नेतृत्व में ही उतरेगी।
 

 

टी20 विश्व कप में शामिल होंगी 20 टीमें

जून 2021 में आईसीसी ने घोषणा की कि 2024, 2026, 2028 और 2030 में होने वाले टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में 20 टीमें शामिल होंगी। 20 टीमों को 4 समूहों (प्रति समूह 5) में बांटा गया है। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें सुपर 8 में आगे बढ़ेंगी। आगे 4 टीमें सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी। जहां दो टीमें फाइनल में भिड़ेंगी।