Sports

दुबई : आईसीसी ने अगले साल होने वाले अंडर-19 विश्व कप 2024 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। पांच बार का विजेता और गत चैंपियन भारत अगले साल के अंडर-19 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ करेगा। कुल 16 टीमों के साथ अंडर-19 विश्व कप 13 जनवरी से 4 फरवरी तक श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा जिसमें मेजबान टीम कोलंबो में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में जिम्बाब्वे से भिड़ेगी। 

भारत टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम है जिसने पांच मौकों पर ट्रॉफी जीती है। भारत ने 1999-00, 2007-08, 2012, 2017-18 और पिछले साल 2021-22 संस्करण के दौरान वेस्टइंडीज में खिताब जीता है। भारत को बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। 14 जनवरी को बांग्लादेश से भिड़ने के बाद भारत 18 जनवरी को अमेरिका और 20 जनवरी को आयरलैंड से भिड़ेगा। 

आईसीसी ने कहा, 'टीमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में चार टीमें होंगी, प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी। ग्रुप चरण के मैच 13 से 21 जनवरी तक होंगे।' इसके अतिरिक्त प्रत्येक समूह में चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें अपने टूर्नामेंट के समापन से पहले चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के खिलाफ एक और मैच में प्रतिस्पर्धा करेंगी। 

ग्रुप चरण के समापन के बाद 12 टीमें सुपर सिक्स चरण में पहुंचेंगी, जहां उन्हें छह-छह टीमों के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। ग्रुप ए और डी से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में एक ग्रुप बनाएंगी और इसी तरह ग्रुप बी और सी से शीर्ष तीन टीमें दूसरे ग्रुप का हिस्सा होंगी। प्रारंभिक समूह चरण में अपनी स्थिति के आधार पर प्रत्येक टीम सुपर सिक्स चरण में दूसरे समूह की दूसरी और तीसरी टीमों के खिलाफ दो मैच खेलेगी। आईसीसी ने प्रारूप समझाते हुए कहा, 'उदाहरण के लिए ग्रुप ए (ए1) में शीर्ष टीम ग्रुप डी (डी2 और डी3) में दूसरी और तीसरी टीमों के खिलाफ खेलेगी। ए2 डी1 और डी3 के खिलाफ खेलेगी। 

अपने-अपने सुपर सिक्स ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी जिसका फाइनल 4 फरवरी को कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा। टूर्नामेंट से पहले 6-12 जनवरी तक अभ्यास मैचों का एक दौर खेला जाएगा। मेजबान श्रीलंका, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने स्वचालित योग्यता के माध्यम से टूर्नामेंट में जगह बनाई है। 

क्षेत्रीय योग्यता के माध्यम से टूर्नामेंट में आने वाली टीमें नामीबिया (अफ्रीका क्षेत्रीय क्वालीफायर), नेपाल, न्यूजीलैंड (ईएपी क्षेत्रीय क्वालीफायर), स्कॉटलैंड (यूरोप क्षेत्रीय क्वालीफायर) और यूएसए (अमेरिका क्षेत्रीय क्वालीफायर) हैं। टूर्नामेंट द्वीप राष्ट्र में 5 स्थानों नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब, आर प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पी सारा ओवल, कोलंबो क्रिकेट क्लब और सिंघली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा।