Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश ने हाल ही में भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की और इसमें से एक सबसे बड़ी घटना अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल की चूक थी। टीम से चूकने पर तमीम ने कहा कि देखो, अगर तुम्हारे मन में ऐसे विचार हैं तो मुझे मत भेजना। मैं इस झंझट में नहीं पड़ना चाहता। मैं इस गंदे खेल का हिस्सा नहीं बनना चाहता। आप मुझे हर दिन किसी नई चीज से रूबरू कराते हैं। मैं यहां नहीं रहना चाहता। इस पर अब शाकिब ने पलटवार किया है और करारा जवाब दिया है। 

Sports

जुलाई में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान बाएं हाथ का खिलाड़ी बांग्लादेश का कप्तान था। हालांकि तमीम ने प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ परामर्श करने और यू-टर्न लेने से पहले श्रृंखला के बीच में संन्यास लेने का फैसला किया। इस  बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने एशिया कप 2023 और उसके बाद के विश्व कप के लिए शाकिब अल हसन को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया। 

तमीम और शाकिब के बीच हाल के दिनों में उतार-चढ़ाव भरे रिश्ते रहे हैं। पीठ की चोट के कारण एशिया कप से चूकने के बाद पूर्व खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की हालिया श्रृंखला में खेला था। हालांकि कीवी टीम के खिलाफ दूसरा वनडे खेलने के बाद तमीम ने बताया कि वह अभी भी पीठ की चोट का असर महसूस कर रहे हैं और उनके लिए विश्व कप के सभी मैचों में खेलना मुश्किल हो सकता है। 

शाकिब इस मार्की इवेंट के लिए आधे-फिट खिलाड़ी को अपनी टीम में लेने का जोखिम नहीं लेना चाहते थे और इसलिए पूर्व कप्तान को हटा दिया गया। बाहर किए जाने के बाद 34 वर्षीय खिलाड़ी ने फेसबुक पर लिखा कि बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने उन्हें निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए कहा और यह उनके चयन की राह में पैदा हुई कई समस्याओं में से एक थी। शाकिब ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एक क्रिकेटर को व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए नहीं बल्कि टीम के लिए खेलने की जरूरत है। 

शाकिब ने ढाका स्थित टीवी चैनल पर एक साक्षात्कार में कहा, 'मुझे यकीन है कि किसी अधिकृत व्यक्ति ने यह (तमीम से) कहा है। मुझे यकीन है कि जिसने भी यह कहा है, उसने टीम के बारे में सोचा है। एक मैच के लिए संयोजन बनाने में बहुत सी चीजें होती हैं। इसलिए अगर किसी ने यह कहा है क्या यह गलत था? या हम ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं दे सकते? मैं बस किसी को यह बताना चाहता हूं कि आप जो चाहें कर सकते हैं। टीम पहले है या व्यक्ति?' 

शाकिब ने कहा, 'रोहित शर्मा जैसे किसी खिलाड़ी ने नंबर 7 से ओपनर तक अपना करियर बनाया, 10,000 से अधिक रन बनाए। अगर वह कभी-कभी नंबर 3 या 4 पर बल्लेबाजी करता है, तो क्या यह एक बड़ी समस्या होगी? यह पूरी तरह से बचकाना है। यह मेरा बल्ला है, मैं खेलूंगा। कोई और नहीं खेल सकता। एक खिलाड़ी को टीम के लिए किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। टीम पहले। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने 100 या 200 बनाए हैं और टीम हार जाती है। आप व्यक्तिगत उपलब्धि के साथ क्या कर सकते हैं? क्या आप अपना नाम कमाना चाहते हैं?'