Sports

विशाखापत्तनम : यशस्वी जयसवाल ने इंगलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 209 रन बनाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। जयसवाल ने अपनी पारी के दौरान आक्रामक रुख अपनाए रखा। जायसवाल की पारी देखकर उनके कोच ज्वाला सिंह बेहद खुश हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान जायसवाल की रूटीन बाबत अहम बातें साझा कीं।

ज्वाला ने कहा कि यदि आप यहां देखें, तो अन्य सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया, लेकिन केवल यशस्वी ही हावी रहे। हैदराबाद में आखिरी टेस्ट में भी  उन्होंने रन बनाए थे और यहां वह दोहरा शतक बनाने में कामयाब रहे। दोहरा शतक बनाना उचित है क्योंकि यह उनका केवल छठा टेस्ट मैच है और उन्हें लगातार अच्छा प्रदर्शन करते देखकर मैं बहुत-बहुत खुश हूं। मैंने उसे बचपन से सिखाया था कि एक अच्छा खिलाड़ी वह है जो परिस्थितियों को अच्छी तरह से पढ़ता है और उसकी मांग के अनुसार प्रतिक्रिया देता है।


ज्वाला सिंह ने कहा कि कई खिलाड़ी बल्लेबाजी करना और अपने स्ट्रोक्स अच्छे से खेलना जानते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी विशेष होता है जो सेशन के दौरान कब स्कोर बनेंगे के बारे में जानता है। अगर किसी को डिफेंसिव खेलना है और गेंदबाज टॉप पर है तो उसे विकेट न देना भी एक तरह का दबदबा है। टेस्ट क्रिकेट में खेल पर दबदबा बनाना सिर्फ चौके या छक्के मारने के बारे में नहीं है; एक गेंदबाज को निराश करना या जब वह अच्छी गेंदबाजी कर रहा हो तो उसे अपना विकेट न देना भी एक तरह का दबदबा है। हां, वह हैदराबाद में शतक बना सकता था जब वह करीब था इसके लिए। लेकिन यहां विशाखापत्तनम में, उन्होंने आकलन किया कि बिना किसी बड़ी जल्दबाजी के, एक समय में एक-एक करके इसे जीतने के लिए लंबे समय तक खेलने और सत्र-दर-सत्र खेलने की जरूरत है। 


ज्वाला के अनुसार- हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में जयसवाल का 80 रन पर आउट होना एक सीखने वाला अनुभव साबित हुआ, जहां वह फ्लाइट में फंस गए थे और दूसरे दिन के खेल के शुरुआती ओवर में जो रूट को रिटर्न कैच थमाया था। टेस्ट क्रिकेट भी आपसे क्रीज पर समय बिताने की मांग करता है। हैदराबाद मैच में भारतीय बल्लेबाज बहुत तेजी से रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए और विपक्षी टीम को लंबे समय तक बल्लेबाजी करने का समय दे दिया। मैंने कहा था और अब भी बता रहा हूं। उनसे और अन्य प्रशिक्षुओं से भी कहा कि मैच विजेता बनने के लिए सिर्फ तेज गति से खेलना जरूरी नहीं है, बल्कि यह देखकर भी खेलना होता है कि टीम मैच में किस स्थिति में है। मुझे लगता है कि उसने हैदराबाद में उस खेल से बहुत कुछ सीखा है। वह बहुत तेजी से सीखता है और उसे खेल के बारे में कुछ भी सीखने में ज्यादा समय नहीं लगता है। वह अपने खेल और गलतियों का विश्लेषण करता है, जो उसे अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है, और यही उनके खेल की खूबसूरती है।