Sports

नई दिल्ली: साऊथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। अपने 15 साल के करियर में अमला ने क्रिकेट के तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए। खास तौर पर उनका भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्डों को तोडऩा भी कई क्रिकेट फैंस को पसंद आया। दरअसल वनडे रिकाड्र्स की बात करे तो वह वो कोहली से कहीं आगे खड़े नजर आते हैं।

अमला के नाम वनडे के सबसे तेज 2 हजार रन (40 पारियां), 3 हजार रन (59 पारी), 4 हजार रन (81 पारी), 5 हजार रन (101 पारियां), 6 हजार रन (123 पारी), 7 हजार रन, (150 पारियां) हैं, जिन्हे तोड़ पाना आने वाले क्रिकेटरों के लिए बहुत मुश्किल साबित होगा 

हाशिम अमला के रिकॉर्ड
हाशिम अमला टेस्ट मैचों में तिहरा शतक बनाने वाले साऊथ अफ्रीका के पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह ट्रिपल सेंचुरी इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में लगाई थी। वह एक कैलेंडर वर्ष (2010) में टेस्ट और वनडे दोनों में 1,000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

अमला और फाफ डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका (247 रन) के लिए किसी भी विकेट के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी साझेदारी की है, जो 3 मार्च 2015 को कैनबरा के मनुका ओवल में 2015 क्रिकेट विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ बनाई थी। अमला ने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 159 रन वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। 

हाशिम अमला दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटरों में शुमार जिन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में 25 शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कायम किया है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं। 

.
.
.
.
.