Sports


मुल्तान : मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान दोहरे शतक वाले जो रूट के साथ अपनी रिकॉर्ड-ब्रेकिंग साझेदारी पर बोलते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने मजाकिया अंदाज में टिप्पणी की कि वह अपने शानदार बल्लेबाजी साथी जो रूट से सिर्फ आगे निकलने की सोच रहे थे। मुल्तान टेस्ट के दौरान चौथे दिन रूट और ब्रूक ने रिकॉर्ड 454 रन की साझेदारी की, जिससे अंग्रेजी जोड़ी द्वारा सबसे बड़ी साझेदारी का 67 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। अपनी 454 रनों की साझेदारी में रूट (375 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 262 रन) और ब्रूक (322 गेंदों में 29 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 317 रन) ने कई रिकॉर्ड तोड़े।

 

तिहरा शतक जड़ने के बाद हैरी ब्रूक ने कहा कि यह बहुत अच्छा लग रहा है। और मुझे खुशी है कि टीम कल गेम जीतने के लिए मजबूत स्थिति में है। हमने वहां बहुत मजा किया। यह गर्म और कठिन था काम करें लेकिन हमने इसका आनंद लिया।" किस चीज ने उन्हें आगे बढ़ाया, इस पर ब्रुक ने कहा, "उनसे (रूट) आगे निकलने की कोशिश कर रहा हूं। यह एक अच्छा विकेट था। मैं बस जितना संभव हो उतना भुनाना चाहता था।" अपनी नई-नई फिटनेस के बारे में बात करते हुए, ब्रुक ने कहा कि इससे बहुत बड़ा अंतर आया है क्योंकि वह 150 तक पहुंचने और कड़ी मेहनत करने से अधिक गणना वाली पारियां खेलने की ओर स्थानांतरित हो गया है।

 

 


ब्रुक का तिहरा शतक 310 गेंदों में आया, जो किसी अंग्रेजी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज और कुल मिलाकर दूसरा सबसे तेज है। सबसे तेज तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर हैं जिन्होंने साल 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 278 गेंदों में तिहरा शतक लगाया था।

 

ऐसे चल रहा है मुकाबला
पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए शफीक के 102, कप्तान शान मसूद के 151 तो आघा सलमान के 104 रनों की बदौलत 556 रन स्कोरबोर्ड पर टांगे थे। इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। इसके बाद खेलने उतरी इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 823 रन बना दिए। जैक क्राउले 78 और बेन डंकेट के अलावा जो रूट और हैरी ब्रूक ने रिकॉर्डतोड़ पारियां खेलीं। रूट ने जहां 262 रन बनाए तो वहीं, हैरी ब्रूक ने 322 गेंदों पर 317 रन बनाए और टीम का स्कोर 823 तक पहुंचा दिया। चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 37 ओवरों में 6 विकेट खोकर 152 रन बना लिए हैं। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
पाकिस्तान :
सईम अयूब, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, आमेर जमाल, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, अबरार अहमद
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप (कप्तान), जो रूट, हैरी ब्रूक, जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, ब्रायडन कार्स, जैक लीच, शोएब बशीर