Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ 50 बरस के हो गए हैं। कर्नाटक के मैसूर में जन्मे श्रीनाथ का जन्म 31 अगस्त 1969 को हुआ था। श्रीनाथ ने 1991 में 22 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ डैब्यू किया था। उन्होंने पहले ही मैच में अपने गेंदबाजी स्किल्स से सबको प्रभावित किया था। श्रीनाथ का यह सफर 12 साल तक चला। 2003 क्रिकेट विश्व कप के बाद उन्होंने क्रिकेट को अलविदा बोल दिया। लेकिन इस दौरान वह भारत के सबसे अनुभवी गेंदबाज बनकर रिटायर हुए। 

Happy birthday Javagal Sreenath
श्रीनाथ के बारे में एक बात जो उन्हें खास बनाती है वह है क्रिकेट से रिटायरमैंट के बाद उनका करियर। श्रीनाथ ने 229 वनडे मैचों में 315 विकेट और 67 टेस्ट में 236 विकेट हासिल किए हैं। लेकिन 2006 में वह एक बार फिर से क्रिकेट के साथ बतौर मैच रैफरी जुड़े। श्रीनाथ अब तक 75 टी-20, 220 वनडे और 47 टेस्ट मैचों में बतौर रैफरी के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। श्रीनाथ ने अपने आखिरी विश्व कप में भारत को फाइनल तक पहुंचाने की मुख्य जिम्मेदारी निभाई थी। 

Happy birthday Javagal Sreenath
श्रीनाथ के बारे में कहा जाता है कि साल 1999 के विश्व कप के उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के बाद सबसे तेज गेंद फेंकी थी। अख्तर ने उस विश्व कप में जहां 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी तो वहीं, श्रीनाथ ने तब 149.6 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डालकर सबको हैरान कर दिया था। 
श्रीनाथ के अटूट रिकॉर्ड 

Happy birthday Javagal Sreenath
- हारे हुए टेस्ट मैच में 132 रन पर 13 विकेट देकर बेहतरीन गेंदबाजी स्पैल फेंका।
- किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा विश्व कप में सर्वाधिक विकेट
- भारतीय तेज गेंदबाजों के बीच वनडे में सबसे अधिक विकेट
- टेस्ट मैचों में भारतीय तेज गेंदबाजों में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले (कपिल देव और जहीर खान के बाद)
- 300 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय
- 11 गेंदबाजों में से एक जिन्होंने 300 से अधिक एकदिवसीय विकेट लिए हैं
- क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में नौ बार नॉट आऊट रहे।

.
.
.
.
.