Sports

बेंगलुरु : 19वें एशियाई खेल (Asian Games) हांग्जो 2022 के लिए 18 सदस्यीय टीम में जगह बनाने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men's hockey team) के फॉरवर्ड गुरजंट सिंह (Gurjant Singh) अपने कौशल से प्रभाव छोड़ना चाहते हैं। 28 वर्षीय फारवर्ड जिन्होंने 2017 में टेस्ट सीरीज के दौरान बेल्जियम के खिलाफ अपनी सीनियर टीम की शुरुआत की थी, चोट के कारण एशियाई खेलों के पिछले संस्करण से चूक गए थे। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में गुरजंट की यह पहली उपस्थिति होगी।

 

 

भारत की वर्तमान फॉरवर्ड लाइन के मुख्य आधारों में से एक, गुरजंट को उनके चचेरे भाई ने हॉकी से परिचित कराया था, जो उनके जन्मस्थान अमृतसर, पंजाब से लगभग 40 किमी दूर बटाला में रहते थे। उन्होंने भारत को लखनऊ में 2016 एफआईएच जूनियर पुरुष विश्व कप जीतने में मदद करने से पहले चंडीगढ़ हॉकी अकादमी में अपने कौशल को निखारा। उन्होंने भारतीय टीम की यादगार जीतों में योगदान दिया, जिसमें टोक्यो 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतना, एफआईएच प्रो लीग 2022/23 में तीसरा स्थान हासिल करना, राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रजत पदक जीतना हाल ही में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 जीतना शामिल है। 

 

 

आगामी एशियाई खेलों में अपनी भूमिका के बारे में बोलते हुए फारवर्ड ने कहा कि यह अब तक एक अद्भुत यात्रा रही है। मुझे हमेशा अपने साथियों से समर्थन मिला है और मैं इसके लिए वास्तव में आभारी हूं। मैं काफी समय से टीम का हिस्सा हूं। अभी कुछ समय हो गया है और मैं पिछले कुछ वर्षों में एक खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ हूं और बहुत कुछ सीखा है।

 

 

एशियाई खेलों में मेरी भूमिका अलग होगी, यह उस स्वामित्व को लेने के बारे में होगी और मेरा ध्यान अपने फिनिशिंग कौशल को क्रियान्वित करने पर होगा। बता दें कि भारत को पूल ए में पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ रखा गया है। वे 24 सितंबर, 2023 को उज्बेकिस्तान के खिलाफ अपने एशियाई खेलों के अभियान की शुरुआत करेंगे।