Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्व कप टीम के लिए चार सदस्यीय रिजर्व लाइनअप का हिस्सा रहे शुभमन गिल और आवेश खान ग्रुप चरण के समापन पर संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वदेश लौट गए। जैसे ही चीजें सुपर आठ और टीम के वेस्टइंडीज जाने की ओर बढ़ीं, दोनों को यात्रा दल से हटा दिया गया और उन्हें स्वदेश लौटने को कहा गया। रिंकू सिंह और खलील अहमद टूर्नामेंट के कैरेबियाई चरण के लिए टीम के साथ जाएंगे। 

फ्लोरिडा के लॉडरहिल में भारत बनाम कनाडा के मैच के बाद उनके निर्धारित प्रस्थान की खबरें सामने आने के तुरंत बाद गिल के साथ अनुशासनात्मक चिंताओं की अफवाहें थीं। भारत बनाम कनाडा मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि गिल और आवेश को वापस भेजने का फैसला टूर्नामेंट शुरू होने से पहले लिया गया था। राठौर ने स्पष्ट किया कि यह पहले से तय था कि सुपर आठ के लिए केवल दो रिजर्व खिलाड़ी ही वेस्टइंडीज जाएंगे। 

राठौर ने कहा, 'यह शुरू से ही एक योजना थी। जब हम अमेरिका आएंगे, तो चार खिलाड़ी एक साथ आएंगे। इसके बाद दो को छोड़ दिया जाएगा और दो हमारे साथ वेस्टइंडीज जाएंगे। यह योजना तब से ही बनाई गई थी जब से टीम का चयन किया गया था। हम बस उसी का पालन कर रहे हैं।' 

बल्लेबाज ने खुद भी भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ मतभेदों और यहां तक ​​कि अफवाहों पर तीखी प्रतिक्रिया दी। गिल ने रोहित और उनकी बेटी समायरा की एक इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की जिसमें कैप्शन लिखा था, 'सैमी और मैं रोहित शर्मा से अनुशासन की कला सीख रहे हैं।' 

भारत ने आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए पर जीत के साथ टी20 विश्व कप में अब तक अजेय रहा है। सुपर आठ में भारत का सामना अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से होगा। मेन इन ब्लू 20 जून को बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। इसके बाद बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से मैच होगा और इसी के आधार पर सेमीफाइनल का फैसला भी लिया जाएगा।