Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर गौतम गंभीर देश में लोकसभा चुनाव के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 2024 संस्करण में भाग नहीं ले पाएंगे। विशेष रूप से 41 वर्षीय खिलाड़ी पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और इसलिए आईपीएल के दौरान उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व क्रिकेटर फ्रेंचाइजी से अलग नहीं होंगे बल्कि अपने राजनीतिक दायित्वों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ब्रेक लेंगे। 

इस बीच जस्टिन लैंगर की फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के बाद गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होने के लिए फ्रेंचाइजी छोड़ने की खबरें थीं। हालांकि एक सूत्र ने हाल ही में स्थिति स्पष्ट की और बताया कि गंभीर ने अगले साल के आईपीएल से बाहर होने का फैसला क्यों किया। एक रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया, 'हां, गौतम गंभीर राजनीतिक प्रतिबद्धताओं के कारण अगले आईपीएल से छुट्टी ले सकते हैं। वह किसी अलग टीम में नहीं जा रहे हैं या फ्रेंचाइजी नहीं छोड़ रहे हैं। लोकसभा चुनाव की तैयारी में बहुत सारा राजनीतिक काम शामिल होगा, इसलिए वह अपनी सारी ऊर्जा उसी पर केंद्रित करना चाहते हैं।' 

विशेष रूप से गंभीर आईपीएल के 2022 संस्करण से पहले लखनऊ में शामिल हुए और उन्होंने सराहनीय काम किया है। उनके मार्गदर्शन में फ्रेंचाइजी ने दोनों मौकों पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया लेकिन फाइनल खेलने में असफल रही। एलएसजी ने हाल ही में पूर्व मुख्य कोच एंडी फ्लावर से नाता तोड़ लिया और उनकी जगह जस्टिन लैंगर को नियुक्त किया। उन्होंने नए रणनीतिक सलाहकार के रूप में एमएसके प्रसाद को भी शामिल किया है। 

दूसरी ओर चुनावों के कारण आईपीएल 2024 का पूरा संस्करण देश के बाहर हो सकता है। 2009 में यह दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित हो गया जबकि 2014 में पहला हाफ संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया। हालांकि 2019 में पूरे टूर्नामेंट को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि चुनाव प्रक्रिया बाधित न हो। अगले साल भी यही दोहराया जा सकता है लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं है।