Sports

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिग्नॉन डु प्रीज ने टी-20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने और परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए तत्काल प्रभाव से वनडे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। डु प्रीज ने नवंबर 2014 में टीम का नेतृत्व संभाला था। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम 2014 के बाद से अब पहली बार टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार है। इस समर सत्र में वह डु प्रीज के बिना इंग्लैंड के मल्टी-फॉर्मेट दौरे पर जाएगी। 

डू प्रीज ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की ओर से जारी एक बयान में कहा, ‘मैं अब तक चार आईसीसी वनडे विश्व कप में खेली, इसके लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं। ये मेरे जीवन की कुछ सबसे कीमती यादें हैं, हालांकि मैं अपने परिवार के साथ समय को प्राथमिकता देना पसंद करूंगी और उम्मीद है कि मैं जल्द ही अपना खुद का परिवार बनाऊंगी।' पूर्व कप्तान ने कहा, ‘मुझे लगता है कि खेल के लंबे प्रारूप से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने और टी-20 क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने का यह समय सही है। 

उन्होंने कहा कि मैंने न्यूजीलैंड में हमारे हालिया विश्व कप अभियान पूरा होने पर वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट बहुत अच्छी स्थिति में है और यह समय पीछे हटने और रोमांचक क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को हमारे इस खूबसूरत खेल को आगे बढ़ाना जारी रखने का मौका देने का सही समय है।' उल्लेखनीय है कि डु प्रीज 2007 में एक किशोरी के रूप में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत के बाद से कुल 154 मैचों के साथ सबसे अधिक मैच खेलने वालीं दक्षिण अफ्रीकी महिला खिलाड़ी के रूप में सेवानिवृत्त हुईं हैं। 

कुल 3760 रनों के साथ उनके नाम राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। उन्होंने इनमें से 46 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। उन्होंने एकमात्र टेस्ट मैच 2014 में भारत के खिलाफ मैसूर में खेला था, जहां उन्होंने पहली पारी में शतक बनाया था। हाल ही में संपन्न 2022 महिला वनडे विश्व कप में डु प्रीज ने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और अपने आखिरी लीग मैच में करियर का 18 और आखिरी वनडे अर्द्धशतक बना कर 2017 के उपविजेता भारत को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर किया। 

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने इस बारे में कहा, ‘मिग्नॉन दक्षिण अफ्रीका और दुनिया में बड़े पैमाने पर महिला क्रिकेट की चैंपियन हैं। किसी भी युवा लड़की के लिए वह एक जीता जागता उदाहरण हैं जो इस खेल को अपनाना चाहती है। दया और विनम्रता बनाए रखते हुए अपने कौशल के प्रति समर्पण, द्दढ़ संकल्प और सर्वकालिक जिज्ञासा के जरिए उन्होंने यह साबित किया कि कुछ भी संभव है।' 

मोसेकी ने कहा, ‘150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच और तीन हजार से अधिक रनों के बाद खेल के लंबे प्रारूपों से उनके जाने से सीएसए निराश है, हालांकि हम उस विरासत से धीरज रखेंगे, जो वह पीछे छोड़ गईं हैं। हम इस बात का खुशी से इंतजार करेंगे कि वह खेल में अपना योगदान कैसे जारी रखेंगी।'