Sports

लौसाने (स्विट्जरलैंड) : अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (आईएफएच) ने आगामी पुरुष एवं महिला एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप का शैड्यूल जारी करने के साथ-साथ पूल की घोषणा कर दी है, जिसमें चार-चार टीमों के चार समूह बनाए गए हैं। एफआईएच की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप भारत 2021 का पहला मैच ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित कलिंगा स्टेडियम में 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। 

इस शानदार आयोजन स्थल ने 2018 में आखिरी एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की थी। हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप का फाइनल 5 दिसंबर को खेला जाएगा। उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड द्वारा नाम वापस लेने के बाद पोलैंड इस टूर्नामेंट में शामिल होगा और पूल बी में टूर्नामेंट के मेजबानों और खिताब विजेताओं भारत, कनाडा और फ्रांस के साथ खेलेगा।

पुरुष टूर्नामेंट की समाप्ति के साथ ही एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 की शुरुआत 5 दिसंबर को आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच मैच के साथ होगी, जो जोहान्सबर्ग के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम से करीब 120 किमी की दूरी पर स्थित शहर पोटचेफस्ट्रूम की नॉर्थ-वेस्ट यूनिवर्सिटी (एनडब्ल्यूयू) में होगा। महिला जूनियर विश्व कप का फाइनल 16 दिसंबर को होगा।

पुरुष विश्व कप के लिए बनाए गए पूल ए में बेल्जियम, चिली, मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका, पूल बी में कनाडा, फ्रांस, भारत और पोलैंड, पूल सी में स्पेन, कोरिया, नीदरलैंड और अमेरिका तथा पूल डी में अर्जेंटीना, मिस्र, जर्मनी और पाकिस्तान मौजूद हैं।

वहीं महिला विश्व कप में पूल ए में नीदरलैंड, कोरिया, आयरलैंड और जिम्बाब्वे, पूल बी में इंग्लैंड, बेल्जियम, कनाडा और उरुग्वे, पूल सी में अर्जेंटीना, भारत, जापान और रूस, जबकि पूल डी में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ जर्मनी, स्पेन और अमेरिका शामिल है।

.
.
.
.
.